Car Break Tips: गाड़ी का ब्रेक फेल हो जानें के दौरान करें ये काम, नहीं पता होगा इसके बारे में..

नई दिल्ली। अक्सर तेज रफ्तार से चल रही गाड़ियों का ब्रेक फेल हो जाने के चलते ऐसी घटनांए घट जाती है कि जान बचाना भी मुश्किल हो जाता है। ऐसी दुर्घटना से बचने के लिए आज हम आपको इसके बचने के उपायों के बारे में बता रहे हैं। इस बात को बहुत कम ही लोग जानते हैं कि यदि ऐसी स्थिति सामने आ जाएं तो हमें क्या करना चाहिए। चलिए जानते है इसके बारे में..

बिल्कुल भी न घबराएं

अक्सर देखा जाता है कि जब तेजी गति से चल रही गाड़ी का ब्रेक फेल हो जाए तो लोग उस दौरान डर जाते हैं। जिससे स्थिति और बिगड़ सकती है और आप दुर्घटना का शिकार हो सकते हैं। इसलिए उस दौरान खुद को शांत रखें और बिल्कुल भी न घबराएं।

पार्किंग लाइट्स को करें ऑन

यह लाईट्स किसी इमरजेंसी की स्थिति के लिए ही दी जाती है. इससे गाड़ी के पीछे आ रहे वाहन को यह संकेत मिलता है कि आपके वाहन में कोई दिक्कत आ गई है. इस लिए सबसे पहले पार्किंग लाइट्स को जरूर ऑन कर लें। 

गियर का करें उपयोग

यदि ब्रेक काम करना बंद कर दें तो गाड़ी का गियर चेंज कर दें, गियर डाउन करने से गाड़ी की गति कम हो जाती है. यह तरीका मैनुअल और  ऑटोमैटिक दोनों ही कारों में काम करता है। गियर चेंज करते समय इस बात का खास ध्यान रखें कि गियर को एक-एक करके चेंज करें. एक साथ गियर लेवल जंप करने से इंजन में समस्या आ सकती है।

कार को सड़क के किनारे चलाएं

ब्रेक फेल हो जाने पर गाड़ी को बीच सड़क में ना खड़े रहने दें। क्योंकि बीच सड़क में ऐसी कार चलाने से आपके साथ साथ अन्य वाहन भी दुर्घटना के शिकार हो सकते हैं।

इमरजेंसी हैंडब्रेक का करें इस्तेमाल

ऐसी स्थिति में हैंडब्रेक का इस्तेमाल करना बेहतर हो सकता है लेकिन इसको धीरे-धीरे अप्लाई करना न भूलें, नहीं तो गाड़ी सड़क पर फिसल सकती है और आपको बहुत चोट लग सकती है.

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *