यदि मथुरा घूमना चाहते हैं तो रुकने के लिए हैं ये किफायती होटल और गेस्ट हाउस, आश्रम जहां रुक सकते हैं बिल्कुल फ्री…

नई दिल्ली: हमारे देश में धार्मिक यात्राओं का बड़ा महत्व है, चाहे प्रयागराज हो या मथुरा हर वर्ष यहां लाखों की संख्या में धार्मिक पर्यटन के लिए श्रद्धालु आते हैं। मथुरा में तो दुनियाभर से लोग आते हैं। यहां वैसे तो पूरे साल श्रद्धालुओं का आना जाना लगा रहता है, लेकिन जन्माष्टमी और होली के अवसर पर तो यहां ज़बरदस्त भीड़ होती है। जब यहां भारी भीड़ हो जाती है तब यहां ठहरने की काफी दिक्क्त होती है। लेकिन इसके लिए परेशान होनें की ज़रूरत नहीं है। हम बताते हैं आपको यहां ठहरने के लिए आपके बजट में बेहतरीन स्थान, जहां आप आराम से कम पैसे में ठहर सकते हैं। यदि आप वृन्दावन और मथुरा घूमने का मन बना रहे हैं तो आप इस लेख को अवश्य पढ़ें। ताकि आपको सुदर सस्ता और क्वालिटी के ठहरने का स्थान मिल सके।

PREM TEMOLE

1 . राधेश्याम अतिथि भवन

मथुरा घूमने जाने वालों की पहली कोशिश होती है कि उन्हें मंदिर के आसपास ठहरने को मिले। इसके लिए राधेश्याम अतिथि भवन सबसे अच्छा माना जा सकता है। यह होटल श्री कृष्ण जन्म भूमि से महज 7 किमी दूर मौजूद है। राधेश्याम अतिथि भवन में आपको केवल 550 रुपये में रूम मिल सकता है। इस होटल में AC  या नॉन AC दोनों तरह के कमरे बुक कर सकते हैं। खास बात यह है कि यहां ठहरने के बाद आपको खाना खाने कहीं और नहीं जाना होगा इसी होटल के ग्राउंड फ्लोर पर भोजनालय है, जहां शुद्ध शाकाहारी भोजन मिल सकता है।

2 . बाला जी आश्रम

अगर आपका इरादा वृंदावन के आसपास ठहरने का है तो इसमें भी आपके लिए कई ऑप्शन हैं। यहां आप महज 200 से 300 रुपये में रूम ले सकते हैं। इसके लिए आपको बेस्ट ऑप्शन है बाला जी आश्रम। यदि आप चाहें तो यहां नि:शुल्क ठहर सकते हैं। लेकिन फ्री स्टे के लिए आपको थोड़ी मेहनत करनी पड़ेगी, यहां आपको वॉलेंटियर के तौर पर सेवा करनी पड़ेगी। लेकिन बाला जी आश्रम में आप सिर्फ ठहर सकते हैं। यहां भोजन की व्यवस्था नहीं है आपको भोजन के लिए बाहर जाना पड़ेगा।

Mathura Prem mandir

3 . मुस्कान गेस्ट हाउस

मथुरा रेलवे स्टेशन से एकदम नज़दीक स्थित है मुस्कान गेस्ट हाउस, इस स्थान पर रुकने के लिए आपको 400 रुपये खर्च करना पड़ेगा। अच्छी बात यह है कि यहां से रेलवे स्टेशन महज 2 मिनट की दूरी पर है और यहां से आपको श्री कृष्ण जन्म भूमि जाने के लिए वाहन या टैक्सी आराम से मिल सकता है। मुस्कान गेस्ट हाउस में सस्ते दर पर भोजन भी उपलब्ध है।

4 . मधुसूदन कृपा धर्मशाला

यदि आप मथुरा के द्वारिकाधीश मंदिर के नज़दीक रहना चाहते हैं तो आपके लीए मधुसूदन कृपा धर्मशाला अच्छा ऑप्शन हो सकता है। यहां 2 लोगों के ठहरने का 600 रुपये भाड़ा है, और यदि एक साथ 3 लोग नॉन ac रूम में रहना चाहते हैं तो इसके लिए आपको  800 रुपये खर्च करने पड़ेंगे, और ac रूम का किराया 1200 रुपये है। यदि आप अपनी कार से जाना चाहते हैं तो यहां आपको पार्किंग की सुविधा भी मिलेगी। मधुसूदन कृपा धर्मशाला में रूम सर्विस भी है रूम में ही खाना मंगा सकते हैं।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *