ऐसी फोल्डेबल इलेक्ट्रिक साइकिल जो 80KM का रेंज देती है फुल चार्ज होनें पर,  कीमत जान हैरान हो जाएंगे…

A foldable electric bicycle that gives a range of 80KM on full charge

A foldable electric bicycle that gives a range of 80KM on full charge

thenewshindi डेस्क: दुनियाभर में बढ़ते प्रदूषण से ग्लोबल वार्मिंग का खतरा बढ़ रहा है, जिसे देखते हुए पूरी दुनिया अब परंपरागत वाहनों की ओर बढ़ रही है। इसी लिए इन दिनों इलेक्ट्रिक वाहनों की डिमांड बढ़ गई है। जिसको देखते हुए कैलिफोर्निया में एक कंपनी ने इलेक्ट्रिक साइकिल बाजार में उतारी है। इस साइकिल की खासियत यह है कि जब चाहें आप साइल चलाएं और जब मन हो इस साइकिल को फोल्ड करके रखलें। इस साइकिल का नाम मॉडल एफ रखा गया है। इससे भी बड़ी बात यह है कि ये इलेक्ट्रिक साइकिल यदि आप एक बार फुल चार्ज कर लेते हैं तो 80 किमी तक यात्रा कर सकते हैं।

फोल्डेबल साइकिल में बैटरी को चाहें तो लॉक करके बाइक पर चार्ज करलें और चाहें तो बैटरी को अलग से भी चार्ज कर सकते हैं, और इसे अनलॉक भी कर सकते है। साइकिल निर्माता कंपनी का कहना है कि यदि मॉडल एफ इलेक्ट्रिक बाइक पाइडल के इस्तेमाल के साथ चलाते हैं तो सिंगल चार्ज पर 80 किलोमीटर का रेज ले सकते हैं। लेकिन यदि आप बिना पाइडल सपोर्ट के चलाते हैं तो इस साइकिल की बैटरी करीब 40 किमी तक आपका साथ देगी। मॉडल एफ इलेक्ट्रिक साइकिल में मोटर की बात करें तो इसमें 750 वॉट की मोटर फिट है। इस साइल की टॉप स्पीड 40 किमी प्रति घंटे की है।

Foldable Electric Bicycle

साइकिल के निर्माण को देखें तो स्टेप-थ्रू हाइड्रोफॉर्मेड एल्यूमीनियम की चेसिस और कापर से बनाई गया है। इसकी डिज़ाइन क्रूजर बाइक्स में 26-इंच के व्हील्स और छोटी बाइक्स में 20-इंच के व्हील्स दिए गए हैं। और मॉडल एफ साइकिल में 24 इंच के पहिये दिए गए हैं, इन साइकिलों को मज़बूती देने के लिए इनमें टायर तीन इंच चौड़े दिए गए हैं। जबकि मॉडल एफ साइकिल के टायर बैलून टायरों की श्रेणी में रखे गए हैं। यदि छोटे साइज़ के टायर को फोल्ड करें तो इस साइकिल को थोड़ा और कॉम्पैक्ट बनाया जा सकता  हैं। इसकी कीमत डॉलर में $1,799 है जो भरतीय रुपये मे करीब 1,43,700 रुपये की पड़ती है।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *