Maruti की आने वाली कार के आगे छोटी SUV का खेल खत्म! 1000 सीसी का होगा पावरफुल इंजन

maruti baleno cross

भारत के बाजार में SUV का प्रचलन बढ़ा है, लोग सेडान की अपेक्षा छोटी एसयूवी या हैचबैक कार ज्यादा पसंद कर रहे हैं, यदि आपका भी इरादा ऐसी ही किसी कार को लेने का है तो बेहतर होगा आप थोड़ा इंतज़ार करलें। दरअसल मारुति सुजुकी जल्द बाजार में एक नई कालर ला सकती है। मारुती कंपनी की सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली हैचबैक Baleno  बेस्ड एक नई कार बाजार में लाने वाली है। इसके लुक की बात करें तो इसे क्रॉसओवर और कूप स्टाइल से मिलता जुलता डिजाइन दिया जा सकता है। आपको बता दें इस नई कार को टेस्टिंग के दौरान  कई बार देखा गय है.। जानकारों का मानना है कि मारुती कंपनी इस नई कार को 2023 के जनवरी या फिर फरवरी के महीने में लॉन्च की जा सकती है।  हाल ही में मीडिया में इस कार का स्पेसिफिकेशन फजागर हुआ है। 

ऑटोकार इंडिया के रिपोर्ट की माने तो मारुती की आने वाली नई कार में 1.0 लीटर का टर्बो पेट्रोल इंजन दिया जा सकता है। विदित हो मारुती ने पहली बार जब बलेनो को लॉन्च किया था तो इसी तरह का इंजन दिया था। वैसे देश में बीएस6 की कड़ाई के चलते उस इंजन को बंद कर दिया गया था। लेकिन अब Baleno Cross के साथ उसी इंजन की वापसी हो सकती है। यदि बलेनों के पुराने इंजन की बात करें तो यह इंजन 102 बीएचपी और 150 Nm का टार्क जेनरेट करने वाला था। उस समय इसकार में 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया गया था। और अब नए अतार में भी ऐसा ही कुछ ऑप्शन मिल सकता है। वेसे पेट्रोल के बढ़ते दामों को देखते हुए ज्यादा माइलेज देने की कोशिश की गई है इसके लिए माइल्ड हाइब्रिड टेक्नोलॉजी का भी उपयोग हो सकता है।

या फिर मारुती का नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन भी दिया जा सकता है। यह इंजन बलेनो, स्विफ्ट और डिजायर वाला हो सकता है जो 1.2-लीटर डुअलजेट इंजन होगा, या माइल्ड-हाइब्रिड तकनीक के साथ बड़ा 1.5-लीटर ड्यूलजेट इंजन भी दिया जा सकता है जो Ertiga और XL6 के साथ उपलब्ध है।

यदि बलेनो क्रॉस की बात करें तो ये मारुती सुजुकी की प्रीमियम कॉम्पैक्ट SUV होगी। जानकार मानते हैं कि बलेनो क्रॉस के आने से हाई राइडिंग हैचबैक के साथ-साथ कॉम्पैक्ट एसयूवी के लिए काड़ी टक्कर होगी।  जो होंडा डब्ल्यूआर-वी, निसान मैग्नाइट, रेनॉल्ट किगर,  सिट्रोएन सी 3 और टाटा पंच के लिए टक्कर देने वाला होगा।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *