गणपती स्थापना के मुख्य शुभ मुहूर्त: दिन में 11.20 से दोपहर 1.20 तक सर्वोत्तम मुहूर्त है, कैसे करें भगवान गणेश की विधि-विधान से पूजा…

Ganpati sthapna muhoort

Ganpati sthapna muhoort

हरितालिका तीज के एक दिन बाद यानी 31 अगस्त को भगवान गणेश का आगमन होगा, गणेश चतुर्थी के शुभ अवसर पर देश भर में गणेशजी की स्थापना और पूजा होती है। आइये देखते हैं 31 अगस्त को कब है स्थापना के शुभ मुहूर्त। जानकार मानते हैं सुबह 11 बज कर 20 मिनट से दोपहर 1 बज कर 20 मिनट तक भगवान गणेश की स्थापना का सबसे अच्छा मुहूर्त है। दोपहर में वही  मध्याह्न काल होगा जिसमें गणेश जी का जन्म हुआ था।

देश के नामी ज्योतिषाचार्यों का कहना हैं कि भगवान गणेश का दोपहर में जन्म हुआ था इस लिए उनकी स्थापना भी दोपहर में करनी चाहिए। वैसे तो किसी भी शुभ मुहूर्त या चौघड़िया में गणपति स्थापना की जा सकती है। लेकिन इस बार गणेश चतुर्थी पर जो लगन और मुहूर्त है वह 300 साल बाद फिर आया है, इस समय लंबोदर योग भी चलेगा।

जानकार बताते हैं कि इस बार गणेश चतुर्थी पर पांच राजयोग और 300 सालों बाद ग्रहों का दुर्लभ संयोग बना है। इसी लिए ये 10 दिन इतने शुभ फल दाई है कि आप जो भी खरीदेंगे वे शुभ ही रहेंगे। इस समय आप कहीं भी इन्वेस्टमेंट भी कर सकते  या हन आदि खरीद सकते हैं। सभी शुभ फल कारक होगा।

कैसे करें गणपति प्रतिमा स्थापित

  • चौकी पर स्वस्तिक बनाकर एक चुटकी चावल रखें।
  •  उस पर मौली लपेटी हुई सुपारी रखें। इन सुपारी से गणेश की पूजा करें।
  • यदि ये संभव ना हो तो श्रद्धा से केवल मोदक और दूर्वा चढ़ाकर प्रणाम करने से भी भगवान कृपा करते हैं।

पूजा के समय ऊं गं गणपतये नम:मंत्र का जाप करें

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *