सरकार की धमाकेदार स्कीम, अब सिर्फ 1 रुपये में मिलेगा 2 लाख का बीमा

pradhan-mantri-suraksha-bima-yojana.jpg

pradhan-mantri-suraksha-bima-yojana.jpg final

महंगाई बढ़ती चली जा रही है। पहले के समय में जहां एक रुपये में काफी चीजें मिल जाया करती थीं। वहीँ अब एक रुपये में टॉफी मिलना भी मुश्किल हो रहा है। इस कारण रुपये की कीमत काफी नीचे पहुँच गई है। हालांकि आपको यह जानकर हैरानी होगी की एक रुपये में अब सरकार आपको 2 लाख रुपये तक का बीमा दे रही है। आज हम आपको सरकार की इस योजना के बारे में ही जानकारी दे रहें हैं। जिसमें आप मात्र एक रुपये प्रति महीना यानि सालाना 12 रुपये में 2 लाख रुपए तक का बीमा पा सकते हैं। आपको बता दें कि इस योजना का नाम “प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा” (pm suraksha bima yojana) है। इस योजना में आपको 12 रुपये वार्षिक प्रीमियम देने पर 2 लाख रुपये का बीमा कवर दिया जाता है।

pradhan-mantri-suraksha-bima-yojana

यह है इस योजना की पात्रता

इस योजना के लाभार्थी यदि किसी दुर्घटना में अपंग हो जाता है या उसकी मृत्यु हो जाती है तो वह इसके लिए क्लेम कर सकता है। यदि लाभार्थी आंशिक तौर पर अपंग होता है तो उसको 1 लाख रुपए की धनराशि दी जाती है। आपको बता दें कि (pm suraksha bima yojana) इस योजना में 18 वर्ष से 70 वर्ष तक के व्यक्ति आवेदन कर इसका लाभ ले सकते हैं। इसके लिए आपके पास अआप्का आधार कार्ड होना चाहिए तथा एक बैंक खाता भी होना चाहिए। इस योजना में आपको 12 रुपये सालाना प्रीमियम भरना होता है। जो की प्रीमियम की डेट होते ही आपके कहते से कट जाता है।

इस प्रकार से करें आवेदन

इस योजना से जुड़ने के लिए आपको सबसे पहले अपने बैंक से आधार कार्ड को लिंक कराना होता है। इस प्रक्रिया को प्रत्येक वर्ष 1 जून से पहले पूरा करना होता है। आपको (pm suraksha bima yojana) इस योजना के लिए बैंक से फ़ार्म लेकर उसको भरना होता है तथा बैंक में जमा करना होता है। इस योजना में आपको एक साल का कवर प्लॉन दिया जाता है। जो की 1 जून से 31 मई तक रहता है। अतः आपको 31 मई से पहले इसको रिन्यू कराना पड़ता है।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *