पितृ पक्ष में करें ये उपाय, मिलेगी धन तथा समृद्धि

Pitru Paksha final

Pitru Paksha final

पितृ पक्ष में दान तथा श्राद्ध कर्म करते हैं ताकी हम लोग अपने पूर्वजों को खुश कर सकें तथा उनका आशीर्वाद ले सकें। आपको बता दें कि 10 सितंबर से पितृ पक्ष का प्रारम्भ हो चुका है। ज्योतिष के अनुसार पितृ पक्ष भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को शुरू होकर अमावस्या तिथि को ख़त्म होता है। वास्तु शास्त्र में ऐसे कई उपाय बताये गए हैं। जिनसे आपके पितृ खुश होकर आशीर्वाद देते हैं। इसके अलावा आपके घर में भी धन तथा सुख समृद्धि का आवागमन होता है।

Pitru Paksha
Pitru Paksha

1 . गलत स्थान पर न लगाएं पितरों की तस्वीर

कई लोग अपने पितरो की तस्वीर अपने घरपर लगातेहैं। हालांकि इसमें कोई गलत बात नहीं है लेकिन आपकी लगाईं तस्वीर गलत दिशा में नहीं होनी चाहिए। इसके अलावा अपने बैडरूम या किचेन में पितरो की तस्वीर को नहीं लगाना चाहिए।

Pitru Paksha
Pitru Paksha

2 . पितृ पक्ष में प्रतिदिन करें यह कार्य

आपको बता दें कि पितृ पक्ष में प्रतिदिन घर के मुख्य द्वार पर जल देना चाहिए तथा दक्षिण दिशा में दीपक भी जलाना चाहिए। पितरों को खुश करने के लिए मुख्य द्वार को हमेशा साफ रखें तथा प्रतिदिन जल भी दें।

Pitru Paksha

3 . पितृ पक्ष में न करें यह कार्य

अआप्को पितृ पक्ष के दौरान बाल नही कटवाने चाहिए। ऐसा करना वर्जित माना गया है। इसके अलावा घर में कोई मंगल कार्य नहीं कराना चाहिए। ऐसा करने से पितर नाराज हो जाते हैं।

4 . यह करने से खुश होते हैं पितर

पितृ पक्ष में ब्राहम्णो को भोजन कराने से पितृ बहुत खुश होते हैं। ध्यान रहें कि भोजन को हमेशा सात्विक तथा धार्मिक विचारों वाले ब्राह्मण को ही कराना चाहिए। इसके अलावा पशु पक्षियों को अन्न तथा जल देने से भी पितृ बहुत खुश होते हैं।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *