February 27, 2024

घर पैदा हुई है बेटी तो सरकार देगी 21 हजार रुपये, इस प्रकार करें अप्लाई

Aapki-Beti-Hamari-Beti-Yojana

Aapki-Beti-Hamari-Beti-Yojana

Haryana Government’s Aapki-Beti-Hamari-Beti-Yojana

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल की सरकार बेटियों को सशक्त बनाने के लिए काफी कुछ कर रही है। इसी क्रम में हरियाणा सरकार ने बेटियों के लिए “आपकी बेटी हमारी बेटी” नामक योजना को शुरू किया है। इस योजना का उद्देश्य बेटियों के जन्म के प्रति सामाजिक दृष्टिकोण में परिवर्तन लाना है। इसके आलावा लिंग अनुपात में सुधार लाना तथा कन्या भ्रूण हत्या को रोकना भी इस योजना का उद्देश्य है। रिपोर्ट्स की मानें तो इस प्रकार कियोजनाओं के कारण ा हरियाणा में बेटियों के लिंग अनुपात में सुधार हुआ है। बेटियों क समाज में आगे बढ़ने के अवसर मिले हैं तथा समाज में बेटियों के प्रति काफी सकारात्मक प्रभाव आया है।

इस प्रकार से आपको मिलेगा लाभ

आपको बता दें कि हरियाणा में यह योजना “महिला एवं बाल विकास विभाग” की ओर से चलाई जा रही है। इस योजना के तहत ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्रों में पैदा हुई अनुसूचित जाति तथा बीपीएल परिवारों की पहली लड़की को सरकार की ओर से 21 हजार रुपये मिलते हैं। इसके अलावा अन्य सभी वर्गों की दूसरी तथा तीसरी बेटी के जन्म पर 21 हजार रुपये दिए जाते हैं।

Aapki-Beti-Hamari-Beti-Yojana
Aapki Beti Hamari Beti Yojana

मिलता है मेंबरशिप सर्टिफिकेट

बता दें कि लाभार्थी के नाम पर मेंबरशिप सर्टिफिकेट जारी किया जाता है तथा बेटी के 18 वर्ष पूरे होने पर उसको इनकैश कर दिया जाता है। बशर्ते बेटी अविवाहित हो। यदि आप इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें www.saralharyana.nic.in के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए आपके पास बेटी के जन्म प्रमाण पत्र की सत्य प्रतिलिपि, परिवार पहचान पत्र संख्या, राशन कार्ड, जाति प्रमाण पत्र (केवल अनुसूचित जातियों के लिए आवश्यक है), बीपीएल का सबूत तथा वैध बीपीएल संख्या (केवल बीपीएल परिवारों के लिए) आदि दस्तावेजों की आवश्यकता होती है। इस योजना का लाभ लेने के लिए बेटी के जन्म के एक वर्ष के अंदर आवेदन करना होता है।

इस योजना के लिए यहां क्लिक करें www.saralharyana.nic.in

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *