February 27, 2024

हेलमेट से बची जान, VIRAL VIDEO:कार की टक्कर से बची जान तो सर पर गिरा बिजली का खंभा, 10 सेकंड में मौत से दो बार सामना

प्रतीकात्मक तस्वीर

प्रतीकात्मक तस्वीर

VIRAL VIDEO: दिल्ली पुलिस का एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है, इस वीडियो को बिना हेलमेट बाइक चलाने वाले अवश्य देखें, इस वीडियो को देख कर अंदाजा लगाया जा सकता है कि हेलमेट जीवन रक्षा के लिए कतना ज़रूरी है। दिल्ली पुलिस ने इस वीडियो को अपने ट्विटर अकाउंट पर शेयर किया है। वीडियो में देख सकते हैं कि एक बाइक तेजी से आ रही और बाइक की टक्कर पहले कार से हो जाती है। कार से टकराने के बाद भी बाइक सवार बच जाता है, बाइक चालक की जान बचाने में हेलमेट का बड़ा रोल है।

कार से बचा तो सर पर बिजली का पोल गिरा
दिल्ली पुलिस ने जिस वीडियो को शेयर किया है वह 15 सेकंड का है, वायरल वीडियो में देख सकते हैं कार से टकराने के बाद जैसे ही युवक खड़ा होता है उसी समय उसके सर पर बिजली का भारी-भरकम पोल गिर पड़ता है। इस बार फिर युवक पोल की ठोकर से ज़मीन पर गिरता है लेकिन हैलमेट ने फिर उसकी जान बचा दी। यह घटना महज 10 सेकंड के भीतर घटती है। टक्कर इतनी ज़बरदस्त हुई कि हादसे में किसी की जान भी जा सकती थी लेकिन इसकी जान हेलमेट से बची।

10 लाख बार देखा गया वीडियो
दिल्ली पुलिस का वायरल वीडियो जिसपर कैप्शन लिखा गया है- ‘भगवान उसी की मदद करता है जो हेलमेट पहनता है’। 30 घंटे में इस वीडियो को 10 लाख बार देखा जा चुका है। 50 हजार से ज्यादा इस वीडियो को लाइक मिले हैं। इस वीडियो को अब तक 7 हज़ार यूजर्स ने शेयर किया है।

हेलमेट के बिना हर वर्ष होती 39 हजार मौतें
रोड ट्रांसपोर्ट एंड हाईवेज मिनिस्ट्री के मौजूदा आंकड़ों को देखें तो, 2020 में बिना हेलमेट बाइक चलाने से 39 हजार लोगों की जान गई थी। मरने वालों में से 12% मामले केवल महाराष्ट्र के हैं। इतना कुछ जानते हुए भी कई राज्यों में लोग हेमेट नहीं पहनते हैं। यातायात पुलिस भी हेलमेट पहनने के लिए लोगों को जागरूक करती नज़र आती रहती है।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *