PNB और यूनियन बैंक सहित इन 3 बैंक में है परिवार के किसी भी सदस्य का खाता, तो पढ़ें ये RBI की बड़ी घोषणा

नई दिल्ली: यदि आपका खाता पंजाब नेशनल बैंक (PNB), यूनियन बैंक ऑफ इंड‍िया या इंडियन बैंक में है तो यह खबर आपके लिए खुश कर देने वाली साबित हो सकती है। इन बैंक के खाता धारकों और क्रेडिट कार्ड यूजर्स के लिए आरबीआई (RBI) गवर्नर शक्तिकांत दास (Shaktikanta Das) की ओर से एक बड़ा ऐलान किया है। अभी हाल ही में ग्लोबल फिनटेक फेस्टिवल में आरबीआई गवर्नर ने रूपए क्रेडिट कार्ड (Rupee Credit Card) को UPI नेटवर्क पर लॉन्च कर दिया है। जिसके बाद से क्रेडिट कार्ड होल्‍डर्स की मौज हो जाएगी।

रूपे क्रेडिट कार्ड से लिंक होगा यूपीआई

सभी सरकारी बैकों के द्वारा सभी डेबिट कार्ड धारकों को उनके अकाउंट से यूपीआई (UPI) को लिंक कराने की सुविधा दी जा रही है आरबीआई ने पहले यह सुविधा पंजाब नेशनल बैंक (PNB), यूनियन बैंक ऑफ इंडिया (Union Bank of India) और इंडियन बैंक (Indian Bank) के ग्राहकों को देने की घोषणा की है। इसके बाद से निजी बैकों को भी यह सुविधा प्रदान की जाएगी।

यह भी पढ़ें- custom hiring centers सरकारी योजना : ट्रैक्टर तथा कृषि यंत्र खरीदने के लिए मिलेंगे 10 लाख रुपये, यहां जानें पूरी खबर

क्रेडिट इकोसिस्टम का दायरा बढ़ेगा

UPI को डेवलप करने वाली नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने बताया कि इस एप का उपयोग करने से अब ग्राहक और मर्चेंट, दोनों को फायदा होगा। यदि आप अब किसी किराना स्टोर से कोई भी समान लेना चाहेगे तो इसके लिए यूपीआई क्यूआर कोड (UPI QR Code) को स्कैन कर क्रेडिट कार्ड से भी आप इसका भुगतान कर सकेंगे। अभी तक यूपीआई ऐप से बैंक अकाउंट लिंक कर पेमेंट की करने की सुविधा थी। लेकिन रूपे क्रेडिट कार्ड (Rupee Credit Card) को यूपीआई से लिंक करने उपभोक्ताओँ के काफी बड़ी सुविधा मिलेगी जिससे क्रेडिट इकोसिस्टम का दायरा बढ़ जाएगा। रूपे क्रेडिट कार्ड को वर्चुअल पेमेंट ऐड्रस से लिंक किया जाएगा, जो कि पूरी तरह सुरक्ष‍ित रहेगा।

क्रॉस बॉर्डर ट्रांजेक्शन की सुविधा भी शुरू हुई

रूपे क्रेडिट कार्ड के अलावा यूपीआई लाइट (UPILite) को भी लॉन्च किया गया। कम कीमत वाले जितने भी ट्रांजैक्शन आप करना चाहते है उनके लिए यह ऑन-डिवाइस वॉलेट काफी मददगार साबित होगा। बिल पेमेंट सिस्टम (BBPS) के तहत क्रॉस बॉर्डर ट्रांजेक्शन की सुविधा भी शुरू की गई है. UPI Lite के जरिए आप इंटरनेट के बिना ही पेमेंट कर सकेंगे। इसका उपयोग आप मात्र 200 रूपए के भुगतान के लिए कर सकते है। क्रॉस बॉर्डर बिल पेमेंट सिस्टम से विदेश में रहते हुए भारत में बिल का भुगतान कर सकेंगे।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *