लम्बाई में देती है ये लड़की Great Khali को भी टक्कर, इस कारण 25 साल में ही हो गई इतनी हाइट

Turkey's Rumeysa Gelgi

Turkey's Rumeysa Gelgi





Great Khali: कुछ लोग अपनी हाइट बढ़ाने के लिए हर संभव तरीका अपनाते रहते हैं । दुनिया में कुछ लोग ऐसे भी है, जिनकी लंबाई जरूरत से ज्यादा होती है । ऐसे में इनकी जरूरत से ज्यादा हाइट की वजह से कई लोग इनका मजाक भी उड़ाने लग जाते हैं । आज हम एक ऐसी ही लड़की की बात करेंगे, जिनकी हाइट भारतीय पहलवान दलीप सिंह राणा उर्फ़ ‘द ग्रेट खली’ से भी ज्यादा आंकी गई है | इनकी ज्यादा हाइट के चलते कई बार इनका मजाक भी बनाया गया लेकिन यही लंबी हाइट उस लड़की के लिए वरदान भी साबित हुई । क्योंकि उनकी ज्यादा हाइट की वजह से उनका नाम गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी शामिल किया गया है।

रुमेसा गेलगी
Turkey’s Rumeysa Gelgi

रुमेसा गेलगी के नाम हैं कई बिश्व रिकार्ड
दुनिया की सबसे लंबी लड़की का ख़िताब हांसिल करने वाली इस लड़की का नाम रुमेसा गेलगी है जोकि तुर्की की रहने वाली हैं और इनकी इनकी उम्र 25 साल है । आपकी जानकारी के लिए बता दें की रूमेसा की हाइट 7 फ़ीट 7 इंच के करीब है । जबकि ‘द ग्रेट खली’ की हाइट 7 फीट 1 इंच है । रूमेसा ने अपने नाम एक नहीं बल्कि तीन वर्ल्ड रिकॉर्ड बना रखे हैं । इनके इन तीन वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में सबसे लंबी जीवित किशोरी, 4.4 इंच की जीवित महिला की ऊँगली और जीवित महिला की सबसे लंबी पीठ 23.58 इंच के वर्ल्ड रिकॉर्ड शामिल हैं । इसके अलावा, रूमेसा ने सबसे लंबा हाथ का पंजा होने का भी वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर रखा है । रूमेसा का दाहिना हाथ पंजा 9.81 इंच और बायां हाथ का पंजा 9.55 इंच का है ।

रुमेसा गेलगी
Turkey’s Rumeysa Gelgi

रुमेसा गेलगी को है गंभीर बीमारी
रुमेसा गेलगी को जेनेटिक डिसऑर्डर वीवर सिंड्रोम (Genetic disorder called Weaver syndrome) नाम की बीमारी हैं | आपकी जानकारी के लिए बता दें कि वीवर सिंड्रोम एक दुर्लभ आनुवंशिक स्थिति है जिसमें हड्डियों की लंबाई सामान्य से काफी तेजी से बढ़ जाया करती हैं | वीवर सिंड्रोम से पीड़ित लोग आमतौर पर बहुत लंबे हो जाते हैं और उनके चेहरे के मसल्स भी काफी अधिक ग्रो कर लेते हैं जैसे, चौड़ी आंखें, लंबी नाक, चौड़ा माथा आदि | कई मामलों में ऐसा देखा गया है कि ऐसे लोग मानसिक रूप से भी ठीक नहीं रहते इनमे सोचने-समझने की क्षमता भी कम हो सकती है | बता दें कि अभी तक इसका कोई इलाज नहीं आया है लेकिन इस स्थिति वाले बीमारी से ग्रसित लोग स्वस्थ जीवन जीने में सक्षम होते हैं |

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *