Human Eye: क्या आप जानते हैं आपकी आंखो का लेंस कितने मेगापिक्सल का है, जानकर हो जाएंगे हैरान

Human Eye: नई दिल्ली। अक्सर फोन खरीदते समय आप उनके फीचर्स देखने के साथ कैमरे की ओर विशेष ध्यान रखते है क्योकि कैमरा अच्छा होने से तस्वीरें भी साफ नजर आती है। पर क्या आप जानते है की बाहर की तस्वीर को देखने के लिए आपकी आखों का रोशनी का भी अच्छा होना आवश्यक है और इसके लिए भी जरूरी बात स्मार्टफोन की तरह होती है कि आपकी आंख एक अच्छे स्मार्टफोन की तरह कितने मेगापिक्सल  की है। लेकिन इस बात से आप हैरान हो जाएंगे कि आखों को भी मेगापिक्सल के हिसाब से देखा जाता है? आइए बताते हैं इसके बारे में..

आंख कितने मेगापिक्सल की होती है?

ये बात तो हर कोई जानता है कि हमारी आंख में लेंस लगा होता है, यह लेंस प्राकृतिक होता है। हमारी आंख एक कैमरे की तरह ही होती है जो चीजों को कैप्चर कर लेती है। अगर इंसान की आंख को डिजिटल कैमरा मान लिजा जाए तो वो गलत नही होगा क्योकि यह आंख हमे 580MP तक दृश्य दिखाती है. यानी हम कह सकते हैं कि हमारी आंखों में लगा लेंस 580MP का होता है।

कैमरे की तरह ही करती है काम

आपको बता दें कि इंसान की आंख किसी कैमरे की तरह ही काम करती है और इसमें तीन भाग होते हैं.पहला लेंस या प्रकाशीय यन्त्र जो प्रकाश को एकत्रित कर तस्वीर बनाता है. दूसरा सेंसर जो छवि के प्रकाशीय ऊर्जा को इलेक्ट्रिक सिग्नल्स में बदलता है और तीसरा प्रोसेसर जो उन इलेक्ट्रिक सिग्नल्स को वापस स्क्रीन पर इमेज में बदल कर दिखाता है. आंख एक बार में 580MP का एरिया देख लेती है, लेकिन हमारा मस्तिष्क पूरे हिस्से को कवर नही कर पाता वो केवल थोड़े से ही हिस्से को ही हाई डेफिनेशन में प्रोसेस कर पाता है. इसीलिए किसी भी घटना को सही तरीके से देखने के लिए हमें अपनी आंखों को उस ओर घुमाना पड़ता है.

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *