Success Story – 19 साल के बच्चे को हुई करोड़ों रुपए की जॉब ऑफर, यूएस कपंनी देगी एक दिन में 1 लाख 66 हजार रुपए

Success Story नई दिल्ली। भारत में कई ऐसे युवा बेरोजगार पड़े हुए है जिन्होने उच्‍च शिक्षा हासिल कर ली है। लेकिन रोजगार का मिलना आज भी उनके लिए सपने के समान बन हुआ है। लेकिन भारत में ही रहने वाला एक ऐसा बच्चा हैं जो अभी अपनी पढ़ाई के आखिरी चरण में है और इस दौरान उसे विदेश की बड़ी बड़ी कंपनियों के जॉब ऑफर आ रहे है। आज की युवा पीढ़ी को प्रेरित करने वाला यह बच्चा रचित अग्रवाल है। जिसे 6 करोड़ सालाना पैकेज की नौकरी मिली है। वो भी पढ़ाई के खत्‍म होने के कुछ समय पहले ही। राजस्‍थान के रहने वाले रचित अग्रवाल ऐसे पहले युवा है, जिसे विदेश की किसी बड़ी कपंनी से इतनी तगड़ी तनख्‍वाह वाली जॉब ऑफर हुई है।

इसे भी पढ़ें- Zem Car: कबाड़ जोड़कर बना डाली छात्रों ने हवा साफ करने वाली कार, दंग रह गया जिसनें भी सुना

रचित के बारे में बात करें तो उनके पिता राजेश अग्रवाल राजस्‍थान के कोटा शहर के शक्तिनगर के रहने वाले है जहां वो व्यापार करते है। इनके पिता कोटा में फूड पैकेजिंग का काम करते हैं। वहीं माता एक अच्छी ग्रहणी हैं। बेटे को छह करोड़ सालाना यानी को 50 लाख रुपए महीना की नौकरी मिलने से वो काफी खुश है। यह वेतन प्रतिदिन एक लाख 66 हजार रुपए बैठता है।

क्या आप जानते हैं ? – 5 स्टार होटल्स में सीलिंग फैन क्यों नहीं होते, आईएएस इंटरव्यू में पूछा गया सवाल, जानिए सही जवाब

पहले कोटा, फिर यूएस से पढ़ाई करने वाले रचित अग्रवाल की शुरुआती पढ़ाई कोटा के ही निजी स्‍कूल से हुई। इसके बाद इंजीनियरिंग की परीक्षा की तैयारी करते समय रचित ने यूएस के विश्‍वविद्यालय से पढ़ाई की। उन्होंने इसके लिए स्‍कॉलेस्टिक एप्‍टीयूड टेस्‍ट दिया, जो एक स्‍टेंडर्ड का एग्‍जाम है। इसी के जरिए यूएस के कॉलेजों में दाखिला मिलता है।

दो करोड़ की स्‍कॉलरशिप मिली-

स्‍कॉलेस्टिक एप्‍टीयूड टेस्‍ट पास करने के बाद रचित अग्रवाल को दो करोड़ की स्‍कॉलरशिप मिली, जिससे इन्‍होंने आर्लिंगटन में यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्‍सास में दाखिला लिया और कंप्‍यूटर साइंस के साथ इकोनॉमिक्‍स और दर्शन शास्त्र के लिए भी ज्ञान हासिल किया। पढ़ाई के दौरान रचित ने कई कोडिंग प्रतियोगिताएं भी जीतीं।

तीन स्‍टार्ट अप भी शुरू किए-

रचित ने यूएस में पढ़ाई के दौरान तीन स्‍टार्ट अप शुरू किए। उनमें से दो के लिए धन जुटाया और प्रमुख क्रिप्‍टो कंपनियों में कुल मिलाकर पांच इंटर्नशिप की। रचित की पढ़ाई इसी साल मई में पूरी हुई। डिग्री मिलने के तुंरत बाद ही उन्हें कई कंपनियों से जॉब के ऑफर आने लगे। एक बड़ी कंपनी ने इन्‍हें निगोशिएशन के बाद सालाना 8 लाख यूएस डॉलर करीब 6 करोड़ की जॉब ऑफर की है।

सॉफ्टवेयर कोडिंग टीम का हिस्‍सा होंगे रचित-

 बता दें कि यूएस मल्‍टीनेशनल कंपनी में रचित अग्रवाल को सॉफ्टवेयर कोडिंग टीम के साथ काम करने का मौका मिल चुका है। जिसका ऑफर लेटर उन्हें मिल चुका है। कंपनी की पॉलिसी की वजह कंपनी का रचित कंपनी मुख्‍यालय पहुंच चुके हैं। अगले माह ज्‍वाइन करेंगे।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *