Mahogany Tree Farming: इस पेड़ को घर पर लगाने से होगी करोंड़ों की कमाई, ये है बेहद आसान ट्रिक

Mahogany Tree Farming

Mahogany Tree Farming

Mahogany Tree Farming- नई दिल्ली:नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं को पैसा कमाने का खास मौका सामने आया है जिससे आप थोड़ी से मेहनत करके करोड़पति बन सकते है। नौकरी की तलाश छोड़कर आप खुद का शुरू करें बिजनिस। आज हम आपको ऐसे बिजनिस आइडिया के बारे में बता रहे है जिसे करने से आपको सिर्फ फायदा ही फायदा होगा। आपको बता रहे हैं महोगनी के पेड़ की खेती करने वाले बिजनेस के बारे में.
महोगनी एक ऐसा पेड़ है जिसके बारे में बहुत कम लोग ही जानते होंगे, इसकी खेती करके हर किसान करोड़पति बन सकता हैं. क्योंकि अगर एक एकड़ जमीन में आपने महोगनी के 120 पेड़ लगा दिए तो महज 12 साल में किसान करोड़पति बन जाएगा। इसकी लकड़ी लंबे समय तक खराब नहीं होती और इस पर पानी का कोई असर नहीं होता। यह पेड़ 50 डिग्री सेल्सियस तक तापमान सहता है।

Mahogany Tree Farming
Mahogany Tree Farming

महोगनी की खेती कैसे करे?

महोगनी की लकड़ी की कीमत इतनी है कि इसकी लकड़ी को आप असानी के साथ 2000 रुपये प्रति घन फीट के रेट से बेच सकते है और इसका एक पेड़ 40000-50000 का होता है। महोगनी की खेती आप दो तरीके से कर सकते है. एक खेतों की बाउंड्री पर और दूसरा पूरे खेत में पेड़ों की रोपाई करवा सकते हैं।

महोगनी का पेड़ लगाने का सही समय
महोगनी के पेड़ की यदि आप खेती करना चाते है तो इसे लगाने का सही समय सर्दी का होता है. क्योंकि इसे ज्यादा गर्मी और सर्दी से बचाना होता है। महोगनी के पौधे को अंकुरित और विकसित होने के लिए सामान्य तापमान की आवश्यकता होती है, सर्दियों के मौसम में 15 और गर्मियों के मौसम में 35 डिग्री के तापमान में अच्छे से विकास करते है.

इसे भी पढ़ें- यदि चाहते हैं घर में हो धन की वर्षा, तो money plant की जगह लगाएं यह पौधा…

पांच वर्ष में एक बार होता है बीज

इस पौधे की लकड़ी से लेकर पत्ते और बीज तक काफी ज्यादा कीमत पर बिकते है। एक पौधे से पांच किलों तक बीज मिलते हैं। और यह एक हजार रुपए प्रति किलो तक बिकते है यह एक औषधीय पौधा भी है, इसलिए इसके बीजों और फूलों का उपयोग लोग शक्तिवर्धक दवाइयों को बनाने में करते है. इस पेड़ की पत्तियों में एक खास तरह का गुण पाया जाता है, जिससे इसके पेड़ के पास किसी भी तरह के मच्छर और कीट नहीं आते है . इस वजह से इसकी पत्तियों और बीज के तेल का इस्तेमाल मच्छर मारने वाली दवाइयों और कीटनाशक को बनाने में किया जाता है। इतना ही नही इसके तेल का उपयोग कर साबुन, पेंट, वार्निश और कई तरह की दवाइयों को बनाया जाता है।

महोगनी के फायदे

महोगनी का पेड़ औषधीय गुणों से भरपूर होता है. इसके पत्तों को खाद के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। सके अलावा इससे कैंसर, ब्लड प्रेशर, अस्थमा, सर्दी और मधुमेह जैसी खतरनाक बीमारियों को दूर करने के गुण पाए जाते है।

महोगनी का पेड़ कितनी दूरी पर लगाना चाहिए?

यदि आप एक पेड लगाते है एक पेड़ से दूसरे पेड़ की दूरी 6 फीट है और इस प्रकार से एक एकड़ जमीन की केवल बाउंड्री पर 135 पेड़ लगाया जाता है। जिससे 10 से 12 साल में 15 से 20 लाख की कमाई कर सकते हैं और वही अगर एक एकड़ की पूरी जमीन पर महोगनी की खेती की जाए तो लगभग 1100 पेड़ लगेंगे।

कितने समय में तैयार होता है पेड़

महोगनी के पेड़ों को पुरी तरह तैयार होने में 25 साल लगते हैं. लेकिन 12 साल के बाद यह पेड़ बेचा जा सकता है.

महोगनी का बीज कहां मिलेगा?

आपको मार्केट में या फिर Amazon में आसानी से महोगनी का बीज मिल जाएगा. इसकी खेती के लिए इसके पौधों को किसी भी पंजीकृत सरकारी कंपनी से खरीदा जा सकता है, इसके अलावा पौधों को नर्सरी से भी ले सकते हैं. नर्सरी से पौधों को खरीदते समय यह जरूर ध्यान रखे कि पौधे दो से तीन वर्ष पुराने और अच्छे से विकसित हो. पौधों को लगाने के लिए जून और जुलाई के महीने को ज्यादा सही माना गया है.

भारत में उगाई जाती है पांच विदेशी किस्में

भारत में इसके पेड़ की अभी तक कोई खास प्रजाति नहीं है, अभी तक केवल 5 विदेशी किस्मे कलमी किस्मों को ही उगाया गया है. जिनमें क्यूबन, मैक्सिकन, अफ्रीकन, न्यूज़ीलैंड, और होन्डूरन आदि किस्में शामिल हैं. पेड़ो की यह सभी किस्मे पौधे और उनकी उपज की गुणवत्ता के आधार पर उगाई जाती है, यह पौधे लम्बाई में 50 से 200 फीट तक होते है.

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *