Citroen EV Car: सिट्रोएन की EV कार ‘ओली’ हुई रिवील, 1000 किलो की कार 400KM का देगी रेंज, विशेष कार्डबोर्ड का है रूफ और बोनट

Citroen EV Car Front

Citroen EV Car Front

Citroen EV Car: फ्रेंच ऑटो मोबाइल कंपनी सिट्रोएन ने अपने इलेक्ट्रिक कार ‘ओली’ की जानकारी सार्वजनिक करदी है, इस कार का वजन 1000 किलो है और यह इलेक्ट्रिक कार सिंगल चार्ज में 400 किमी का रेंज देगी। इस कार में 40 किलोवॉट की बैटरी के साथ सिंगल इलेक्ट्रिक मोटर दी गई है। यदि यूरोप के बाजा़र में इस कार की कीमत देखें तो ये 23 हजार पाउंड यानी (करीब 20.51 लाख रुपए) में बिक रही है।

Citroen EV Car Oli

कार्डबोर्ड का है रूफ और बोनट
इस इलेक्ट्रिक कार की खास बात यहा है कि कार का रूफ और बोनट दूसरे काों की तरह ट्रेडिशनल मेटल या स्टील का नहीं है बल्कि ये विशेष कार्डबोर्ड से बना है। आपको बतादें यह कार्डबोर्ड सामान्य नहीं है, बल्कि यह स्पेशल हनीकॉम्ब फॉरमेट से तैयार किया गया है। मज़बूती और बारिश से बचाने के लिए इसके ऊपर स्ट्रॉन्ग प्लास्टिक कोटिंग की गई है।

Citroen EV Car Oli

जर्मनी की जानीमानी केमिकल कंपनी BASF के साथ मिल कर सिट्रोएन की इस कार को बनाया गया है। आने वाले समय में अनुमान यह लगया जा रहा है कि आगे चल कर इसे SUV मॉडल में भी लॉन्च किया जा सकता है।

Citroen EV Car Oli

फैशन आईकॉन बन सकती है ‘सिट्रोएन ओली’
फ्रैंच ऑटो कंपनी सिट्रोएन के डायरेक्टर ऑफ फ्यूचर प्रोडक्ट की माने तो यह कार नॉर्मल कॉन्सेप्ट कार से डिफरेंट और बेहतर है। सिट्रोएन ओली आधुनिक परिवेश को ध्यान में रख कर तैयार की गई है।

In side Oli car

50 साल से ज्यादा लंबा भविष्य है ईवी का
आपको बतादें सिट्रोएन ने अपनी ओली कार को इस तरह से डिजाइन किया है जो रिसायकल किया जा सके और इसकी रिपेयरिंग भी आसान हो। जानकारों का मानना है कि यह कार 3 जनरेशन तक साथ देगी साधारण तौर पर आप समझ सकते हैं कि यह कार 50 सालों तक टिकेगी। इस कार के प्रोडक्शन प्रमुख ने बताया कि कंपनी इस मॉडल पर 2019 से काम कर रही थी। तब जा कर इसे लॉन्च किया जा सका है।

की-लॉक सिस्टम है कार में
डोर पेनल से वायर हारनेस हटाए गए हैं। एवरेज 35 पार्ट्स की बजाय, 8 पार्ट्स बचे हैं। की-लॉक सिस्टम को वापस लाया गया है। यदि डैसबोर्ड की मात करें तो इसके इन्फोर्मेशन सिस्टम को वाहन चालक के मोबाइल की कनेक्टिविटी दी गई है।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *