Skin Care Tips: त्वचा की दुश्मन हैं ये 4 चीजें, यदि चाहिए दमकती त्वचा तो आज ही बंद करें ये खाना

skin care

skin care

Skin Care Tips: नई दिल्ली: आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में अपने लिए लोग कम समय निकाल पाते हैं, इसका असर सीधा लोगों की सेहत पर पड़ता है। जल्दबाजी में कुछ भी खा कर पेट भरने लगते हैं और यही आदत सेहत के लिए खतरनाक बन जाती है। लगातार ऐसा खाना खाने से चेहरे की दमक फीकी पड़ने लगती है।

skin care


हमारा शरीर हो, या फिर हमारी त्वचा इन दोनों के स्वस्थ रहने में हमारी डाइट का विशेष महत्योव होता है। हमारा खानपान जितना अच्छा रहेगा,शरीर उतना ही स्वस्थ रहेगा साथ ही में आपकी त्वचा का ग्लों बरकरार रहेगा। एक्सपर्ट्स भी इस बात को मानते हैं कि यदि आपको अपनी त्वाचा में होने वाले कील-मुहांसों और झुर्रियों से छुटकारा पाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको आपने खानपान से कुछ चीजों को निकालना होगा। आज हम कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपकी त्वाचा के लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकते हैं।

Balanced Diet


तला हुआ फूड

अक्सर लोग जल्दबाजी के चक्कर में पूरा आहार ना खाकर तली भुनी चीजों को खाकर पेट भरते हैं। यही तली हुई चीजें हमारे शरीर को नुकसान पहुंचाने का काम करती है। अक्सर घर पर रहने के दौरान गर्म-गर्म पकौड़े, कचौड़ी, समोसा या रोटी की जगह पूरी का उपयोग ज्यादा करना हमारे लिए काफी खतरनाक साबित होता है। ये सभी चीजे हमारी स्किन की सबसे बड़ी दुश्मन हैं. बता दें कि इन्हें ज्यादा खाने से त्वचा पर आसानी से एक्ने ट्रिगर हो जाते हैं। ऑयली स्किन वालों के लिये तो ये सभी चीजें खतरे से खाली नही है।

Fried Food

फास्ट फूड
बर्गर, पिज्जा या फिर फ्राइज जैसी तमाम तली हुई चीजें भी नुकसानदायक हैं. ये फूड कैलरीज, फैट और रिफाइन्ड कार्बोहाइड्रेट्स के सोर्स होते हैं. जो त्वचा के लिए बिल्कुल भीअच्छे नहीं होते. इन्हें खाने से पिंपल्स की समस्या होती है. इसके साथ ही, पोषक तत्वों से विहीन ये फूड हमारी स्किन को भी डल बना देते हैं।

Fast Food

मक्खन/ मार्जरीन-

आजकल लोग अपने स्वाद की पूरा करने के लिए हर चीजों में मक्खन का सेवन करना ज्यादा पसंद कर रहे हैं। जिससे इन चीजों की लगाता सेवन करने से यह हमारी स्किन पर बुरा असर डालता है। इनसे लोगों के चेहरे पर रिंकल्स, फाइन लाइंस और स्किन डैमेज जैसी समस्याएं ज्यादा सुनने को मिल रही हैं। एक शोध से इस बात का खुलासा भी हुआ है कि जो लोग मार्जरीन या मक्खन का उपयोग खाने वाली चीजों में काफी ज्यादा मात्रा में करते हैं उनमें ये समस्या भी काफी ज्यादा पाई जाती है।

Butter

डेयरी-

डेयरी प्रोडक्ट्स का उपयोग हर किसी घर में किया जाता है। क्योकि इसके बिना हमारे खाने का स्वाद भी अधूरा है। बैसे तो डेयरी प्रोडक्ट्स के लिए कहा भी जाता है कि यह सेहत के लिए फायदेमंद होता हैं लेकिन इसे लेकर कई तरह की स्टडीज से पता चला हैं। डेयरी प्रोडक्ट्स की वजह से स्किन प्रॉब्लम्स की समस्याएं ज्यादा देखने को मिलती सामना है, वैज्ञानिक रूप से, डेयरी प्रोडक्ट्स शरीर में सूजन को बढ़ा सकते हैं, जिससे ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस होता है. ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस के चलते आप समय से पहले ही बूढ़े दिखने लगते हैं

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *