5G की सर्विस जल्दी ही मिलेगी या करना होगा इंतजार, यहां जानें Jio और Airtel का प्लॉन

5G

5G

पीएम मोदी ने 5G सर्विसेस को शुरू कर दिया है। इसके साथ ही अब 4G अपग्रेड होकर 5G बन गया है। अब सवाल यह है कि क्या अब आपको 5G सर्विस तुरंत मिलने लगेंगी तो आपको बता दें की ऐसा नहीं होगा। इसके लिए आपको कुछ दिनों या कुछ महीनों का इंतजार करना होगा। असल में टेलीकॉम कंपनियां चरणवद्ध तरीके से इस कार्य को पूरा करेंगी। इसकी शुरुआत मेट्रो सिटीज से होगी बाद में इसी का विस्तार अन्य क्षेत्रों में किया जाएगा। इस वर्ष रिलायंस AGM में इस बात का फैसला किया गया है कि वह 5G सर्विसेस को फेज मैनर में रोलआउट करेंगे।

दिवाली से इन शहरों में शुरू हो जायेगी 5G सर्विस

आपको बता दें की दिवाली से दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में यह सर्विस शुरू हो जायेगी। जब की एयरटेल कंपनी ने दिल्ली, वाराणसी, बैंगुलरु, कोलकाता, मुंबई, चेन्नई, सिलिगुरी और हैदराबाद में आज से ही इस सर्विस को शुरू कर दिया है।

कब तक ओर किसे मिलेगी 5G सर्विस

सवाल यह भी है कि जिओ 5G सर्विस को अपने अन्य ग्राहकों को कब तक देगा। आपको बता दें कि इस बात की जानकारी कंपनी ने इस वर्ष की AGM बैठक में ही दे दी थी। कंपनी ने इस मीटिंग में कहा था कि उनका लक्ष्य वर्ष 2023 के अंत तक देश के प्रत्येक स्थान पर 5G सर्विस देने का है। यदि आप जिओ ग्राहक हैं तथा दिल्ली, मुंबई, कोलकाता तथा चेन्नई में नहीं रहते हैं तो आपको अभी जिओ की 5G सर्विस के लिए थोड़ा इंतजार करना पड़ेगा।

यह है एयरटेल का प्लॉन

एयरटेल वर्तमान में दिल्ली, वाराणसी सहित 8 शहरों में अपनी 5G सर्विस देगा। इसके बाद इस कंपनी का लक्ष्य 2024 तक पूरे देश में 5G सर्विस देने का है। वोडाफोन के रोलआउट की अभी ठोस जानकारी किसी को नहीं है। इस कंपनी ने सिर्फ इतना कहा है कि  वे अपने ग्राहकों की जरूरतों के हिसाब से 5G सर्विस को रोलआउट करेंगे।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *