Weather Update: फिर मौसम बदलेगा करवट, 18 राज्यों में येलो अलर्ट जारी

Weather Update

Weather Update

Weather Update: एक तरफ जहां देश के कई राज्यो में बारिश का मौसम लगभग खत्म हो रहा है तो वहीं कुछ राज्यों में एक बार फिर से मौसम करवट बदल सकता है। जिससे बारिश आशंका जताई जा रही है।    

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड के कई इलाकों में दो से तीन दिनों तक बारिश की संभावना है। वहीं IMD ने 3 अक्टूबर 2022 को बिहार, झारखंड सहित देश के 18 राज्यों में येलो अलर्ट जारी किया है। इन राज्यों में कुछ जगह हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होगी और कुछ राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी दी गई है।

Weather Update

देश के 18 राज्यों में येलो अलर्ट

मौसम विभाग के मुताबिक, 3 अक्टूबर को बिहार, झारखंड, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़, सिक्किम, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्से, तमिलनाडु, केरल, गोवा व महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में बिजली चमकने के साथ बारिश की संभावना है। वहीं कुछ राज्यों में तेज हवा के साथ भारी बारिश की चेतावनी है। मौसम विभाग ने इन राज्यों में येलो अलर्ट जारी किया है।

6 अक्टूबर तक इन राज्यों में होगी भारी बारिश

मौसम विभाग के अनुसार 6 अक्टूबर के बाद दो से तीन दिनों तक हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश में मध्यम से तेज बारिश होगी। इसके अलावा, उत्तर पूर्व भारत अगले तीन से चार दिनों तक तेज बारिश के आसार हैं। IMD ने बताया है कि ओडिशा में 2 से 6 अक्टूबर, गंगीय पश्चिम बंगाल में दो से चार अक्टूबर, झारखंड में तीन से चार अक्टूबर, बिहार में चार और पांच अक्टूबर, नॉर्थईस्ट मध्य प्रदेश में पांच और छह अक्टूबर, नॉर्थवेस्ट मध्य प्रदेश में छह अक्टूबर और छत्तीसगढ़ में चार और पांच अक्टूबर को गरज के साथ मध्यम से तेज बारिश हो सकती है।

दक्षिण के राज्यों की बात करें तो तटीय आंध्र प्रदेश के इलाकों, यनम में दो, चार और पांच अक्टूबर को भारी बारिश के आसार हैं। दक्षिणी कर्नाटक के हिस्सों में दो अक्टूबर और तेलंगाना में पांच व छह अक्टूबर को तेज बरसात हो सकती है। अन्य राज्यों की बात करें तो मिजोरम, मणिपुर, नगालैंड और त्रिपुरा में 2 से 4 अक्टूबर के बीच गरज के साथ बरसात हो सकती है। असम, मेघालय में भी बारिश होने की उम्मीद है।

यूपी-उत्तराखंड में मौसम का हाल

यूपी-उत्तराखंड के राज्यों में इस बार मानसून बहुत अच्छा नहीं रहा। हालांकि, आखिरी के कुछ दिनों में यूपी, दिल्ली समेत कई राज्यों में भारी बारिश देखने को मिली। वहीं अब एक बार फिर से बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के अनुसार, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पश्चिमी उत्तर प्रदेश के इलाकों में छह और सात अक्टूबर, पूर्वी उत्तर प्रदेश में पांच से सात अक्टूबर के बीच मध्यम से तेज बरसात होने की संभावना है। इसके अलावा, उत्तराखंड में 6 और 7 अक्टूबर को बहुत भारी बारिश की चेतावनी है।

दिल्‍ली-एनसीआर में मौसम का हाल

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, 4 अक्टूबर को शाम के समय एक दो स्थानों पर बूंदाबांदी की संभावना है। इसके बाद 5 अक्टूबर से बारिश कुछ बढ़ेगी। शाम के समय हल्की बारिश होगी। बहुत तेज बारिश की संभावना नहीं है। 6 अक्टूबर को हल्की और 7 अक्टूबर को मध्यम बारिश होने की संभावना है। इसकी वजह से तापमान में भारी गिरावट होगी।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *