High Cholesterol: क्या आपको भी हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल करना है कम, फॉलो करें ये खास डाइट

High Cholesterol

High Cholesterol

High LDL cholesterol: भाग दौड़ भरी जिंदगी में हम अपनी सेहत को नजरअंदाज कर देते हैं जिसका नतीजा ये होता है कि हमें दिल की बिमारिया, बीपी, शूगर और हाई कोलेस्ट्रॉल (High Cholesterol) की शिकायत होने लगती है। जिसमें हाई कोलेस्ट्राल कई बिमारियों का कारण बनती है जिसमें सबसे ज्यादा खतरा होता है दिल की बीमारी का।

High Cholesterol

कोलेस्‍ट्रॉल का लेवल पूरी तरह आपके खानपान और लाइफ स्‍टाइल पर निर्भर करता है। LDL यानी खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए हमें किस तरह की डाइट लेनी  चाहिए आइए जानते हैं।  

अगर आपका कोलेस्ट्रॉल का मैनेजमेंट सही है तो आपकी ओवरऑल हेल्थ सही रह सकती है। बोस्टन के सर्टिफाइड रजिस्टर्ड एक्सपर्ट निकिता कपूर ने एक वेबसाइट को बताया कि हाई कोलेस्ट्रॉल हार्ट डिसीज, डायबिटीज और एथेरोस्क्लेरोसिस जैसी बीमारियों का कारण बन सकता है।

बढ़ा हुआ एलडीएल लेवल (LDL Level )  जिसे खराब कोलेस्ट्रॉल के रूप में भी जाना जाता है वो हमारे शरीर के लिए कई तरह का खतरा पैदा कर सकता है। अधिकांश मामलों में यह आनुवांशिक (genetic) होता है लेकिन डाइट और लाइफस्टाइल से इसे सुधारा जा सकता है।

diet plan

डाइट में शामिल करें हाई फाइबर फूड  

अपने रोज के भोजन में चीनी की बजाय अधिक फाइबर वाली चीजें शामिल करें।   चाहें तो ओट्स, दलिया खा सकते हैं। जिनमें बीटा-ग्लूकन और फाइबर काफी मात्रा में पाए जाते हैं.।

व्हाइट राइस नहीं ब्राउन राइस खाएं

कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए साबुत अनाज खाएं। जो लोग सफेद चावल खाते हैं उन्हें bad Cholesterol को कम करने के लिए व्हाइट राइस की जगह ब्राउन राइस खाना चाहिए। साथ ही जौ या क्विनोआ जैसे पोषण युक्त अनाज भी डाइट में शामिल करें।

प्लांट बेस्ड फूड्स का सेवन करें

निकिता कपूर ने सलाह दी कि हाई कोलेस्ट्रॉल वाले लोगों को प्लांट बेस्ड फूड्स का अधिक सेवन करना चाहिए। पौधे आधारित चीजों में सेम, पालक, मटर, टोफू को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। काली बीन्स को खाने से भी कोलेस्ट्रॉल कम होता है और भरपूर न्यूट्रिशन भी मिलता है। 

मछली या ओमेगा-3 कैप्सूल लें

मछली ओमेगा-3 फैटी एसिड में हाई होती है। रिसर्च के मुताबिक ओमेगा-3 फैटी एसिड खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायक होती है। अगर आप मछली नहीं खाना चाहते तो फिश ऑयल कैप्सूल ले सकते हैं। साथ ही नट्स और बीज जैसे सन सीड, चिया सीड, भांग सीड, तिल सीड, सूरजमुखी सीड और कद्दू के बीज का सेवन कर सकते हैं.।

डॉक्टर की सलाह पर पीनट बटर लें 

निकिता कपूर के मुताबिक, पीनट बटर के सेवन से कोलेस्ट्रॉल को कम किया जा सकता है, लेकिन इसे खाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें। इन छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखते हुए आप अपने हाई कोलेस्ट्रॉल को काफी हद तक कम कर सकते हैं।  

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *