SBI बैंक में है आपका खाता तो हो जाएं सावधान, बैंक ने दी है चेतावनी

SBI bank news

SBI bank news

यदि आपका खाता SBI बैंक में है तथा आपके पास में बैंक के नाम से फ्रॉड कॉल आते हैं तो आपको सावधान रहने की आवश्यकता है। इसी चीज को लेकर SBI बैंक ने अपने सभी ग्राहकों को फ्रॉड कॉल अलर्ट जारी किया है। बैंक ने अपने ग्राहकों से कहा है कि वे फ्रॉड नंबरों से भेजे गए किसी भी लिंक पर क्लिक न करें। इसके अलावा बैंक ने कहा है कि यदि आपके पास नए नंबर से काल आते है तथा वे KYC अपडेट कराने के लिए कहते हैं तो आप ऐसे लोगों को अपनी किसी बैंकिंग जानकारी को न दें अन्यथा आप फ्रॉड का शिकार हो सकते हैं।

बनाये रखें ये सावधानियां

SBI बैंक की ओर से कहा गया है कि यदि आपके पास किसी मैसेज के माध्यम से कोई संदिग्ध लिंक आता है तो उस पर क्लिक न करें। इसके अलावा यदि केवाईसी अपडेट कराने के लिए कोई कॉल आती है तो उसका जवाब न दें। बैंक ने अपने ग्राहकों को सिर्फ कॉल ही नहीं बल्कि ई मेल तथा मैसेज से भी सावधान रहने के लिए कहा है। आप अपनी डेट ऑफ बर्थ, डेबिट कार्ड नंबर, इंटरनेट बैंकिग यूजर आईडी आदि चीजों को किसी के साथ शेयर न करें। इसके अलावा यदि आपके पास सरकार, ऑफिस, पुलिस और केवाईसी अथॉरिटी आदि के नाम पर कॉल आती है तो आप ऐसी कॉल्स से हमेशा सावधान रहें। किसी के कहने पर आप अपने फोन में किसी एप को डाऊनलोड न करें ओर न किसी अन्य सोर्स से मिले लिंक से कोई एप आप अपने फोन में डाउनलोड न करे।

ख़ास पफरस के चक्कर में न आएं

एसबीआई ने अपने ग्राहकों से यह भी कहा है कि वे किसी भी ख़ास ऑफर्स जो की फोन या मैसेज आदि के माध्यम से मिल सकते हैं। उनसे सावधान रहें। बैंक अकाउंट नंबर, पासवर्ड आदि की जानकारी किसी भी शख्स को न दें। इन चीजों की तस्वीर खींचकर रखने से भी आपकी जानकारी लीक होने का ख़तरा बना रहता है। अतः इस प्रकार की चीजों की तस्वीर खींचकर न रखें।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *