February 27, 2024

देश में शुरू होने जा रहा E-Rupee का ट्रायल, देश के ऑफलाइन पेमेंट की बदल जाएगी सूरत, जाने पूरी खबर

Central Bank Digital Currency

Central Bank Digital Currency

आपको जानकर हैरानी होगी की अब देश में सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी (CBDC) लॉन्च करने की तैयारी हो रही है । रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया जल्द ही e-rupee का ट्रायल शुरू कर देगा । इससे देश की डिजिटल इकोनॉमी को मजबूती मिलने की उम्मीद है । ई-रुपी से पेमेंट सिस्टम्स अधिक एफिशिएंट बनेंगे और मनी लॉन्ड्रिंग पर नियंत्रण हो सकेगा | RBI ने CBDC पर एक कॉन्सेप्ट नोट में बताया कि इसका लक्ष्य मौजूदा पेमेंट सिस्टम्स की जगह लेना नहीं, बल्कि पेमेंट के विकल्पों को बढ़ावा देना है । इसे देश के स्टेट-ऑफ-द-आर्ट पेमेंट सिस्टम्स का सपोर्ट भी मिलेगा । ये सिस्टम्स अफोर्डेबल, एफिशिएंट और सुरक्षित हैं । डिजिटल रुपी सिस्टम से देश की डिजिटल इकोनॉमी को बढ़ावा मिलेगा । यह फाइनेंशियल इनक्लूजन में भी योगदान दे सकेगा ।

Central Bank Digital Currency

ई-रुपी का ट्रायल जल्द शुरू होगा
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि CBDC को देश के सेंट्रल बैंक की ओर से जारी किया जाता है और यह करेंसी का एक डिजिटल प्रारूप होता है । बहुत से देशों में सेंट्रल बैंक CBDC को जारी करने की संभावनायें तलाशी जा रही हैं । इस मामले में केंद्र सरकार ने इस वर्ष के बजट में 2022-23 के फाइनेंशियल ईयर से CBDC को लॉन्च करने की घोषणा की थी । RBI ने बताया, “ई-रुपी का विशेष यूज केसेज के लिए जल्द ट्रायल शुरू किया जाएगा । इस ट्रायल का दायरा बढ़ने के साथ ई-रुपी के विशेष फीचर्स और फायदों की जानकारी दी जाएगी ।” CBDC को दो कैटेगरी में रखा जा सकता है – सामान्य उद्देश्य या रिटेल (CBDC-R) और होलसेल (CBDC-W) । रिटेल CBDC को सभी के लिए उपलब्ध कराया जाएगा, जबकि होलसेल CBDC का एक्सेस चुनिंदा फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशंस के लिए होगा ।

Central Bank Digital Currency

CBDC से पेमेंट के विकल्प बढ़ेंगे
ब्लॉकचेन पर बेस्ड पेमेंट सॉल्यूशन यानि कि CBDC पर सेंट्रल बैंक का कंट्रोल रहता है । जोकि क्रिप्टोकरेंसी की तरह काम करता है लेकिन क्रिप्टोकरेंसीज की तरह CBDC में वोलैटिलिटी और अन्य रिस्क नहीं हुआ करते । वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने जानकारी दी थी कि CBDC से देश के लोगों के लिए पेमेंट के विकल्प बढ़ जाएंगे । केंद्र सरकार को उम्मीद है कि इससे फाइनेंशियल इनक्लूजन को बढ़ाने के उसके लक्ष्य को पूरा करने में भी खासा मदद मिलेगी । सरकार की ओर से CBDC के डिवेलपमेंट में हस्तक्षेप नहीं किया जा रहा और इसकी पूरी जिम्मेदारी RBI को सौंपी गई है । कुछ देशों ने CBDC लॉन्च करने की योजना पर काम शुरू किया है । अमेरिका में फेडरल रिजर्व CBDC लॉन्च करने पर विचार कर रहा है । रूस अपनी डिजिटल रूबल कही जाने वाली CBDC की टेस्टिंग शुरू कर चूका है |

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *