February 27, 2024

Cauliflower फूलगोभी में छुपे औषधिय गुणों से ठीक हो सकता है कैंसर, गलत तरीके से काटने से हो सकते है ये बड़े नुकसान

cauliflower

cauliflower





Cauliflower: नई दिल्ली। ठंड की शुरूआत होते ही घर घर में सब्जी बननेकी शुरूआत होने लगती है। फूलगोभी से बनी बनी रेसिपि को बड़े से लेकर बच्चेतक खाना पसंद करते है। फूल गोभी का उपयोग आप खाने में कई तरह से कर सकते हैं। जैसे इसकी सूखी सब्जी बनाकर या फिर ग्रेवी वाली सब्जी, मंचूरियन, पराठा, भाप में पकाकर, पकौड़े के रूप में, साउथ इंडियन स्टाइल हर तरह से प बना सकते हैं। इसका टेस्ट लोगों को भाता है। स्वाद स भरपूर लगने वाली फूलगोभी में कई औषधिय गुण छिपे हुए है। इसें ओमेगा 3 का बेहतरीन सोर्स माना गया है। ये सब्जियां कई तरह के कैंसर से बचाव करती हैं और इन्हें बढ़ने से रोकती हैं। इनमें फाइबर्स भी होते हैं और कैलोरी में कम होती है तो वजन कम करने वालों के लिए भी बेस्ट है।

Cauliflower
Cauliflower

लेकिन इन सभी गुओं का फायदा आपको तभी मिल सकता है जब उसे सही तरीके से काटा गया हो।  सही तरीके से कटी गोभी से इसकी न्यूट्रीशनल वैल्यू बदल सकती है। यहां कुछ टिप्स हैं जिनसे आप गोभी से ज्यादा से ज्यादा पोषक तत्वों का फायदा ले सकते हैं।

Cauliflower
Cauliflower

कच्चा या स्टीम किया गोभी है फायदेमंद

फूल गोभी में विटामिन बी, सी और बीटा-कैरोटीन के अलावा फ्लेवोनॉइड्स और एंटीऑक्सीडेंट्स के गुए पाए जाते हैं। लेकिन ज्यादा देर तक पकाने से ये पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं। गोभी को कच्चा खाना या स्टीम करना सबसे फायदेमंद है। उबालने, तलने या माइक्रोवेव में पकाने से इसके एंटी-कैंसर कंपाउंड सल्फोराफेन खत्म होने लगते है। यह कंपाउंड कैंसर के रोगीयों के साथ साथ आंखों की रोशनी को तेज करने के लिए भी अच्छा होता है, अब सब्जी को हर कोई हर समय स्टीम करके नहीं खा सकता तो एक तरीका है जिससे यह कंपाउंड सब्जी में सुरक्षित रह सकता है।

Cauliflower
Cauliflower

पकाने से पहले इतनी देर काटकर रखें गोभी

ऐसा माना जाता है कि जब गोभी को आप काटते हैं, या कद्दूकस करते हैं तो मायरोनेज और ग्लूकोसिनोलेट नाम के दो कंपाउंड बनते हैं। ये दोनों मिलकर ऐंटी-कैंसर सल्फोराफेन बनाते हैं। इन सभी तत्वों की कमी ना हो इसके लिए आप गोभी को पकाने से करीब 45 मिनट पहले काटकर लें। क्योकि ऐसा करने से  ऐंटी-कैंसर सल्फोराफेन कंपाउड नष्ट नहीं होते है। अगर काटकर तुरंत पका देंगे तो यह कंपाउंड नहीं बन पाएंगे। आप पत्ता गोभी से लेकर ब्रोकली तक हर क्रूसीफेरी सब्जी पकाने से 45 मिनट पहले काटकर रख लें। दूसरा तरीका यह भी है कि सब्जी बन जाए तो आप इसमें सरसों के दानें कूट या पीसकर डाल दें। सरसों भी क्रूसिफर फैमिली की है। इनसे भी सल्फोराफेन बन जाता है। 

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *