कन्फर्म तत्काल टिकट के लिए अब नहीं होगी एजेंट्स की जरूरत, IRCTC के इस ऑप्शन से बुक करें कन्फर्म तत्काल टिकट

IRCTC

IRCTC

दिवाली आने वाली है और कई लोगों ने त्योहार में घर जाने का प्लान बनाया है लेकिन ट्रेन में कन्फर्म टिकट मिलना काफी मुश्किल हो रहा है। ऐसे में एक ऑप्शन बचता है कि आप यात्रा के एक दिन पहले तत्काल टिकट (Tatkal Ticket) बुक करायें। लेकिन टिकट की बढ़ती मांग की वजह से ये भी काफी टफ होता जा रहा है। जिसकी वजह से कई लोग निराश होकर अपनी यात्रा का प्लान कैंसिल कर देते हैं। क्योंकि फेस्टिव सीजन में वेटिंग टिकट के कन्फर्म होने का चांस बहुत कम होता है। लेकिन हम आपको बताने जा रहे हैं IRCTC के वेबसाइट या AAP पर दिये एक ऐसे ऑप्शन के बारे में जिसका इस्तेमाल करके आप अपनी परेशानी काफी हद तक कर सकते हैं। और आपको एजेंट के पास जाने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी।

  

IRCTC

IRCTC के इस फीचर से आप आसानी से तत्काल टिकट बुक कर सकते हैं।  कन्फर्म टिकट (Confirm Ticket) मिलने का चांस भी काफी ज्यादा होगा। यहां पर हम बात कर रहे हैं IRCTC के मास्टर लिस्ट फीचर (Master List Feature) की। इससे आपका काफी ज्यादा वक्त टिकट बुकिंग करते समय बचेगा और कन्फर्म तत्काल टिकट मिलने का चांस बढ़ जाएगा। 

मास्टर लिस्ट फीचर

मास्टर लिस्ट फीचर (Master List Feature) से आप पहले से यात्रियों के नाम को भरकर रख सकते हैं। इससे टिकट बुक करते समय आपको नाम को फिर से टाइप  करने की जगह केवल ऑप्शन में से सेलेक्ट करना होगा। इससे आपका काफी समय बचेगा और कन्फर्म तत्काल टिकट मिलने की संभावना बढ़ जाएगी। 

 सबसे पहले आप IRCTC ऐप या वेबसाइट को ओपन करें। इसके बाद IRCTC अकाउंट लॉगिन करें। फिर आपको यहां दिए गए ऑप्शन में से मास्टर लिस्ट फीचर का ऑप्शन सेलेक्ट करना होगा। यहां पर आप उन यात्रियों की डिटेल्स भर दें जिनके लिए आप तत्काल टिकट बुक करना चाहते हैं।

तत्काल टिकट बुकिंग शुरू होने पर आप मास्टर लिस्ट से यात्री की डिटेल्स सेलेक्ट कर सकते हैं। इससे आपका काफी ज्यादा समय बचेगा। इसके अलावा आप पेमेंट करते समय अगर UPI पेमेंट ऑप्शन को सेलेक्ट करते हैं तो पेमेंट काफी तेज होगी और यहां भी टिकट बुकिंग में काफी समय बचेगा। 

इन तरीकों से काफी ज्यादा संभावना बढ़ जाती है कि आपको कन्फर्म तत्काल टिकट मिल जाए. हालांकि, कई बार बिजी रूट्स में कन्फर्म टिकट बुकिंग में दिक्कते आती हैं, लेकिन ये तरीका अधिकतर मौके पर काम कर जाता है।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *