February 27, 2024

Flying Car: हवाई कार का सपना हुआ सच, अब आप हवा में भी उड़ा सकेंगे कार

flying car dubai

flying car dubai

Flying Car: दुनियाभर में हवाई कर की चर्चा काफी दिनों से चल रही थी। इंजीनियर लोग लंबे समय से इस कार के लिए रिसर्च कर रहे थे। बता दें की आपका यह सपना अब सच होने वाला है। जानकारी दे दें की चीन की एक वाहन निर्माता कंपनी “इलेक्ट्रॉनिक एक्सपेंग इंक” ने उड़ने वाली कार का निर्माण किया है। अपनी पहली उड़ान दुबई में भरी है। उड़ने वाली यह कार देखने में भी काफी बेहतरीन लगती है।

इसे भी देखें- Flying Bike: अब उड़ेगी हवा में बाइक, स्पीड होगी 100kmph, जानें इसकी कीमत के बारे में

XPENG X2 नाम है इस कार का

चीन की कंपनी इलेक्ट्रॉनिक एक्सपेंग इंक ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर इस कार की विस्तृत जानकारी दी है। कंपनी ने इस कार का नाम “XPENG X2” रखा है। कंपनी का कहना है की XPENG X2 कार एक इलेक्ट्रिक वर्टिकल टेक-ऑफ और लैंडिंग कार है। इसमें दो सीटें हैं। आठ प्रोपेलर के जरिये इस कार को हवा में उठाया जाता है। दुबई नागरिक उड्डयन प्राधिकरण ने इस कार की उड़ान के लिए विशेष परमिट दिया है। इसके बाद XPENG X2 ने अपनी पहली उड़ान भरी। इस दौरान वैश्विक मीडिया के प्रतिनिधियों समेत 150 से अधिक लोग शामिल रहे। यह कार पूरी तरह से कार्बन फाइबर से निर्मित की गई है। इस कार ने दुबई में 90 मिनट तक अपनी पहली उड़ान भरी।

ये हैं XPENG X2 कार की खूबियां

XPENG X2 नामक इस कार में 2 सीटें हैं। इस कार की एक खूबी यह है की इस कार से जीरो कार्बन डाइऑक्साइड का उत्सर्जन होगा। इस कार में आपको दो ड्राइविंग मोड मैनुअल और ऑटोनॉमस मिलेगा। यह कारसिर्फ एक बटन से ही स्टार्ट हो जाती है। यह भी इस कार की खूबी है। कंपनी का दावा है की इस कार में बैठे यात्री यात्री बिना किसी समस्या के टेक ऑफ और लैंड कर सकेंगे।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *