February 27, 2024

Fitness: Tesla के CEO एलन मस्क के यंग दिखने का क्या है राज़? फिट रहने के लिए लेते हैं ये दवा

Elon Musk, Businessman

Elon Musk, Businessman

Fitness: क्या आप भी 51 की उम्र में 30 का लगना चाहते हैं। वैसे यंग दिखने की चाहत भला किसे नहीं होती। हर कोई चाहता है कि वो अपनी उम्र से कम दिखे। हमेशा जवां बना रहे। आज आपको हम ऐसे शख्स के बारे मे बताने जा रहे हैं जो वाकई अपनी उम्र से करीब 20 साल कम, फिट और यंग दिखते हैं। उन शख्स का नाम है एलन मस्क। जी हां Tesla के CEO एलन मस्क दुनिया के सबसे अमीर लोगों में गिने जाते हैं। उन्होंने अपने यंग दिखने के रहस्य से पर्दा उठा दिया है।

Elon Musk, Businessman

टेस्ला के सीईओ एलन मस्क (Elon Musk) अपने कामयाबी के साथ-साथ फिटनेस के लिए भी जाने जाते हैं। 51 साल की उम्र में भी वो काफी यंग और फिट लगते हैं। एलन मस्क ने खुद अपने फिटनेस सीक्रेट (Elon Musk Weight loss secret) का खुलासा किया है। उन्होंने बताया कि वो कैसे खुद को फिट रखते हैं। उन्होंने एक ट्विटर यूजर के सवालों का जबाव देते हुए अपने फिटनेस सीक्रेट को सबके सामने रखा।

हाल ही में उनके एक चाहने वाले ने ट्विटर पर पूछा कि वो बहुत अच्छे दिखते हैं, क्या वो वेट लिफ्टिंग और हेल्दी डाइट ले रहे हैं। जिस पर एलन मस्क ने ट्वीट करते हुए जवाब दिया कि वो हेल्दी और फिट रहने के लिए फास्टिंग और वीगोवी दवा (Wegovy) का इस्तेमाल करते हैं। एलन मस्क के खुलासे के बाद लोग वीगोवी दवा के बारे में सर्च करने लगे। वीगोवी दवा कैसे एलन मस्क को यंग रखे हुए हैं गूगल पर सर्च किया जाने लगा।

वेट लॉस के लिए मशहूर वीगोवी

वीगोवी दवा वैसे तो डाबिटीज पेशेंट के लिए हैं, लेकिन अमेरिका की फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (FDA) ने पिछले साल इस ड्रग को वजन कम करने वाली दवा के रूप में मंजूरी दी थी। ये वेट लॉस दवा के रूप में तेजी से मशहूर हो रही है। सप्ताह में एक बार इसे इंजेक्शन के रूप में लिया जाता है।

शरीर में जाकर दवा कैसे करती है काम

यह शरीर के भूख हार्मोन को संतुलित करता है और डाइजेशन को धीमा कर देता है। जिसकी वजह से भूख कम लगती है। ये दवा 68 सप्ताह में शरीर के वजन में 15% से 20% वजन कम कर देती हैं। इसका प्रभाव लंबे वक्त तक रहता है। यह दवा केवल मोटे बॉडी मास इंडेक्स वाले लोगों के वजन घटाने के लिए मंजूर किया गया है। इसके अलावा  वो लोग जो टाइप 2 डायबिटीज या हाई कोलेस्ट्रॉल जैसी बीमारियों से पीड़ित हैं।  डॉक्टर की सलाह पर यह दवा देने का निर्देश दिया गया है।

महंगी है ये दवा

इस दवा की महीने भर की खुराक की कीमत लगभग 1,500 डॉलर (लगभग 1 लाख 23 हजार भारतीय रुपये) बताई जा रही है। जाती है। ज्यादा इस्तेमाल की वजह से इस दवा की कमी होने लगी है। इस दवा के शुरुआती इस्तेमाल के बाद लोगों को उल्टी या डायरिया जैसे साइड इफेक्ट्स होते हैं। हालांकि यह बाद में जाकर ठीक हो जाते हैं। रिपोर्ट के मुताबिक कई सेलिब्रिटीज वेट लॉस के लिए इस महंगी दवा का इस्तेमाल करने लगे हैं।

 

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *