Dhanteras Date in India: जानें धनतेरस की सही तारीख, शुभ मुहूर्त और धन त्रयोदशी का योग

Dhanteras Date in India

Dhanteras Date in India: धनतेरस को धन त्रयोदशी के नाम से भी जानते हैं। धनतेरस का त्योहार हर साल कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी​ तिथि को मनाते हैं। लेकिन इस साल धनतेरस की तारीख को लेकर लोगों में असमंजस की स्थिति है। सभी एक दूसरे से पूछ रहे हैं कि धनतेरस कब है। दरअसल त्रयोदशी तिथि के प्रारंभ और समापन के समय के कारण असमंजस की स्थिति पैदा हो रही है।

काशी के ज्योतिषाचार्य चक्रपाणि भट्ट के कहे अनुसार आपको बताते हैं कि इस साल धनतेरस कब हैं? 22 अक्टूबर को या फिर 23 अक्टूबर को। साथ ही जानेंगे धनतेरस पर पूजा का मुहूर्त  और धन त्रयोदशी पर कौन सा योग बन रहा है?

Dhanteras 2022

Dhanteras Date in India: धनतेरस की सही तिथि

हिंदू कैलेंडर के अनुसार, इस साल कार्तिक कृष्ण त्रयोदशी ति​थि की शुरूआत 22 अक्टूबर दिन शनिवार को शाम 06:02 बजे से होगा और यह तिथि अगले दिन 23 अक्टूबर की शाम 06:03 बजे तक मान्य है। धनतेरस की तिथि का प्रारंभ 22 अक्टूबर को हो रहा है और समापन 23 अक्टूबर को हो रहा है,

Dhanteras Date in India: 22 अक्टूबर को है धनतेरस

त्रयोदशी तिथि में प्रदोष काल में माता लक्ष्मी की पूजा का मुहूर्त कब है, इस बात का ध्यान रखते हैं। इस साल त्रयोदशी तिथि में प्रदोष काल में लक्ष्मी पूजा का शुभ मुहूर्त 22 अक्टूबर को प्राप्त हो रहा है और 23 अक्टूबर को प्रदोष काल के प्रारंभ होते ही त्रयोदशी ति​थि खत्म हो रही है। इस वजह से इस साल धन त्रयोदशी या धनतेरस 22 अक्टूबर को मनाया जाएगा। साथ ह इस दिन धन्वंतरी जयंती भी मनाई जाएगी।

इसे भी पढ़ें- Dhanteras 2022: जानिए, धनतेरस पर हमें क्या खरीदना चाहिए और क्या नहीं

इसे भी पढ़ें- Shani margi 2022: धनतेरस के दिन शनि हो रहें हैं मार्गी, इन तीन राशियों की बदलेगी किस्मत

Dhanteras Date in India:  धनतेरस की पूजा का मुहूर्त

22 अक्टूबर को धनतेरस की पूजा का शुभ मुहूर्त शाम को 07 बजकर 01 मिनट से रात 08 बजकर 17 मिनट तक है। इस दिन धनतेरस पूजा के लिए आपको करीब सवा घंटे का शुभ समय प्राप्त होगा। शुभ मुहूर्त में लक्ष्मी पूजन करने से धन-संपत्ति में वृद्धि होती है।

Dhanteras Date in India:  धनतेरस पर बना है त्रिपुष्कर योग

इस साल धनतेरस पर त्रिपुष्कर योग बना हुआ है। इस योग में आप जो भी कार्य करेंगे, उसका तीन गुना फल आपको प्राप्त होगा। धनतेरस के दिन त्रिपुष्कर योग दोहपर 01:50 बजे से लेकर शाम को 06:02 बजे तक रहेगा।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *