Earth Moon: आखिर पृथ्‍वी से क्यों हो रहा दूर चंद्रमा? अब तक 60 हजार किलोमीटर चला गया दूर, जानें पूरी खबर

Moon moving away from the Earth

Moon moving away from the Earth

Earth Moon:आपको यह बात जानकर बहुत ज्यादा हैरानी होगी की रात के समय आसमान में दिखने वाला चंद्रमा हमारी पृथ्‍वी से धीरे-धीरे दूर जा रहा है । लेकिन यह बिलकुल सच है । वाकई में चंद्रमा, पृथ्‍वी से दूर हो रहा है । रिसर्चर्स ने अनुमान लगाया है कि 2.5 अरब साल पहले चंद्रमा और पृथ्‍वी के बीच दूरी 60 हजार किलोमीटर कम रही होगी । स्‍पेसडॉटकॉम ने द कन्‍वर्सेशन की रिपोर्ट के हवाले से लिखा है कि यूट्रेक्ट यूनिवर्सिटी और जिनेवा यूनिवर्सिटी के रिसर्चर्स हमारे सौर मंडल के अतीत के बारे में जानने के लिए कई तकनीकों का कॉम्बिनेशन इस्‍तेमाल कर रहे हैं । उन्‍होंने चंद्रमा के दीर्घकालिक इतिहास को सामने लाने के लिए पृथ्‍वी पर मौजूद वेस्‍टर्न ऑस्‍ट्रेलिया में एक जगह की खोज की है ।

Moon moving away from the Earth

2.5 अरब साल पहले चंद्रमा और पृथ्‍वी के बीच दूरी 60 हजार किलोमीटर थी कम
रिसर्चर्स ने वेस्‍टर्न ऑस्‍ट्रेलिया में यहां के करिजिनी नेशनल पार्क में कुछ घाटियां देखीं जो 2.5 अरब साल पुरानी हैं, एक विशेष तरीके से तलछट को काटती दिख रही हैं । ये तलछट लोहे की संरचनाएं हैं, जिनमें लोहे और सिलिका युक्त खनिजों की विशिष्ट परतें शामिल हैं, जो कभी समुद्र तल पर जमा होती थीं और अब पृथ्वी के सबसे पुराने हिस्सों में मौजूद हैं | इनकी जांच से पता चलता है कि अतीत में पृथ्‍वी के साथ बहुत कुछ घटा होगा ।

इसे भी पढ़ें- Signal From Space:पृथ्वी पर पहुंचा इतनी दूर से एक सिग्‍नल, यात्रा 1.9 अरब साल की, जानें क्या है पूरा मामला

इसे भी पढ़ें- DART की एस्‍टरॉयड से टक्‍कर के बाद 5 आफ़तें पृथ्‍वी के करीब आगईं, जानें किस खतरे में है पृथ्वी

इसे भी पढ़ें- पृथ्‍वी की ओर तेजी से बढ़ रहे 4 तारे (asteroid), जानें कितना है खतरा

रिसर्चर्स ने इन घाटियों की जांच और अपनी गणना से अनुमान लगाया है कि 2.5 अरब साल पहले चंद्रमा और पृथ्‍वी के बीच दूरी 60 हजार किलोमीटर कम रही होगी । रिसर्चर्स का कहना है कि आज जो दूरी 384,400 किलोमीटर है, वह ढाई अरब साल पहले 321,800 किलोमीटर थी और दिन की लंबाई 24 घंटों की जगह 16.9 घंटे रही होगी ।

Moon moving away from the Earth

चंद्रमा हर साल पृथ्‍वी से 3.8 सेंटीमीटर हो रहा दूर
रिसर्चर्स का अनुमान है कि अरबों साल पहले चंद्रमा हकीकत में हमारे ग्रह के करीब था और अब यह धीरे-धीरे दूर हो रहा है । इसके अलावा यह भी बताया गया है कि साल 1969 में अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के अपोलो मिशन ने चंद्रमा पर रिफ्लेक्टिव पैनल इंस्‍टॉल किए थे, इनसे पता चलता है कि चंद्रमा वर्तमान में हर साल पृथ्‍वी से 3.8 सेंटीमीटर दूर हो रहा है । अगर इसी रफ्तार से हम समय में पीछे जाएं, तो पता चलता है कि लगभग 1.5 अरब साल पहले पृथ्वी और चंद्रमा के बीच टक्‍कर हुई होगी । हालांकि चंद्रमा का निर्माण लगभग 4.5 अरब साल पहले हुआ था । इसका मतलब है कि मौजूदा आंकड़े अरबों साल पुराने समय को गाइड करने के लिए काफी कमजोर साबित होते हैं ।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *