Dhanteras 2022: बस कर लें इस धनतेरस पर एक छोटा सा काम, रोग और क्लेश हो जायेंगे जीवन से उड़नछू

Just do a little work on this Dhanteras

Just do a little work on this Dhanteras

Dhanteras 2022: जैसा की हम जानते ही हैं कि पंच दिवसीय दीप पर्व धनतेरस के दिन से प्रारंभ हो जाता है । इसलिए धनतेरस के दिन से ही लक्ष्मी जी से आह्वान, रोग, दोष, क्लेश से छुटकारा पाने की पूजा उपासना भी शुरू की जाती है । जिस घर में क्लेश होता है वहां मां लक्ष्मी का भी निवास नहीं होता । इसके लिए घर का वास्तु दोष, ग्रह दोष, शनि की कुदृष्टि जैसे कई कारण हो सकते हैं । वहीं सही दिशा में नहीं सोने की वजह से भी घर में क्लेश और तनाव जैसी स्थितियां पैदा हो जाया करती हैं । यदि आप पारिवारिक कलह, दरिद्रता और बाधाओं से छुटकारा पाने के साथ ही स्वास्थ्य, सुख, शांति और लक्ष्मी जी की कृपा चाहते हैं तो इस बार आने वाले त्योहारों को ऐसे ही खाली न जानें दें । कुछ उपाय ऐसे हैं जिन्हें धनतेरस पर कर लें तो आपकी सारी समस्याएं खत्म हो सकती हैं आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में ।

Just do a little work on this Dhanteras

भगवान धन्वन्तरि की पूजा भी मानी जाती है विशेष
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि धनतेरस के दिन को यमराज का दिन भी कहा जाता है । इस दिन यम को प्रसन्न करने से वर्ष भर परिवार में शांति और सुख बरक़रार रहता है । यह दिन इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि इस दिन स्वास्थ्य के देवता धन्वंतरि का भी जन्मदिन है जो लोगों को निरोग होने का वरदान प्रदान करते हैं । आपको बता दें कि यम का वास जल के किनारे होता है । भगवान धन्वन्तरि भी समुद्र मंथन के समय जल से प्रकट हुए थे । अतः इस दिन जल पूजन और दीपदान करना चाहिए । ताकि इससे दोनों देवता आपसे हमेशा प्रसन्न रहें ।

Just do a little work on this Dhanteras

धनतेरस के दिन कर लें ये आसान उपाय
आपको बता दें कि अगर घर में अशांति हो, सास-बहू, पिता-पुत्र या पति-पत्नी के मध्य किसी भी प्रकार की कलह हो, संतान प्राप्ति में बाधा हो या संतान गलत रास्ते पर चल पड़ी हो, बेटा-बेटी के विवाह में अड़चन आ रही हो या फिर स्वयं किसी कुयोग के कारण परेशान हों, वहीं परिवार के सदस्यों को असाध्य रोग हो, व्यापार में बरकत नहीं हो रही हो या फिर नौकरी में किसी भी तरह की परेशानी का अनुभव कर रहे हों तो इन उपायों को करना चाहिए । नौकरी के अंदर बहुत समय से प्रमोशन रुका होने, स्वयं पितृ दोष या ग्रहों की पीड़ा से परेशान हों या फिर राहु और शनि ग्रह की पीड़ा से परेशानी हो रही हो तो फिर धनतेरस के दिन यम देवता की निष्ठापूर्वक पूजा करनी चाहिए । जो लोग किसी भी परेशानी से पीड़ित न हों उन्हें भी धनतेरस के दिन जल का पूजन कर दीप दान करना चाहिए । यह कार्य आप किसी भी नहर या फिर नदी के किनारे कर सकते हैं । वहीं सामान्य दिनों में नमक का पोछा लगाने से भी घर की नकारात्मक ऊर्जा दूर हो जाती है ।

इसे भी पढ़ें- सिर्फ दिवाली तक करें यह उपाय, मां लक्ष्मी की कृपा से मिलेगा धन और सुख

इसे भी पढ़ें- धनतेरस पर हमें क्या खरीदना चाहिए और क्या नहीं, जानिए

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *