Essential Nutrition Vitamin B 12: शरीर के लिए क्यों जरुरी है विटामिन B 12, इसकी कमी से क्या प्रभाव पड़ता है?

Essential Nutrition Vitamin B 12

Essential Nutrition Vitamin B 12: हमारे शरीर को कई तरह के Vitamin की जरूरत पड़ती है। ये विटामिन जब हमारे शरीर के भीतर पहुंचते हैं तो कई तरह की बिमारियों से हमें छुटकारा मिलता है। हमारे शरीर में मौजूद कई तरह की कमिया दूर हो जाती है। अलग अलग विटामिन हमारे शरीर में अलग अलग काम करती है।

आज हम बात कर रहे हैं Vitamin B 12 की। ये हमारे शरीर के लिए एक जरूरी न्यूट्रिशन (Nutrition) है। जो बॉडी जो की नर्वस सेल्स (nervous cells) को हेल्दी रखता है। यह बॉडी के रेड ब्लड सेल्स (red blood cells) और डीएनए (DNA) बनाने में मदद करता है।

बता दें कि हमारा शरीर विटामिन बी12 नहीं बनाता है हमें विटामिन बी 12 से भरपूर चीजे अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। ऐसा नहीं करने से शरीर में विटामिन बी12 की कमी हो सकती है।

Vitamin B 12

इसे भी पढ़ें-Cauliflower फूलगोभी में छुपे औषधिय गुणों से ठीक हो सकता है कैंसर, गलत तरीके से काटने से हो सकते है ये बड़े नुकसान

Essential Nutrition Vitamin B 12: शरीर के लिए रोजाना कितना विटामिन बी12 जरूरी

विशेषज्ञों के अनुसार हमारी बॉडी को रोजाना करीब 2.4 एमसीजी विटामिन बी12 की जरूरत होती है। खासकर वो महिलाएं जो प्रेग्नेंट हैं या ब्रेस्ट फीड करा रही हैं, उन्हें इसकी ज्यादा की जरूरत है। उम्र के लिहाज से बच्चों के लिए विटामिन बी12 की मात्रा अलग-अलग होती है।

Essential Nutrition Vitamin B 12: विटामिन बी12 की कमी से क्या प्रभाव पड़ता है

शरीर में विटामिन बी12 की कमी से एनीमिया जैसी गंभीर बीमारी होने का खतरा बना रहता है। विटामिन बी12 की कमी से थकान या कमजोरी महसूस होना, मतली, उल्टी या दस्त, भूख नहीं लगना, वजन घटना, मुंह या जीभ में दर्द होना, पीली त्वचा होना, हाथ-पैरों में सुन्नता, आंखों की रोशनी कम होना जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

Vitamin B12

Essential Nutrition Vitamin B 12: विटामिन बी12 की कमी कैसे पूरी करें

दूध और डेयरी प्रोडक्ट्स जैसे दही और पनीर, प्रोटीन और विटामिन बी 12 समेत कई विटामिन और खनिजों के लिए अच्छा सोर्स है। एक कप दूध में 240 मिली विटामिन बी12 पाया जाता है, जो रोजाना की जरूरत का 46% है। पनीर भी विटामिन बी12 का एक अच्छा स्रोत है। 22 ग्राम पनीर में विटामिन बी12 की लगभग 28% जरूरत पूरी हो जाती है।

इसे भी पढ़ें-Fitness: Tesla के CEO एलन मस्क के यंग दिखने का क्या है राज़? फिट रहने के लिए लेते हैं ये दवा

Essential Nutrition Vitamin B 12: क्यों जरूरी है विटामिन बी 12

विटामिन बी 12 की कमी से गंभीर परिणाम हो सकते हैं, जैसे ब्लड डेफिशिएंसी। शाकाहारी भोजन में पर्याप्त विटामिन बी12 प्राप्त करने के लिए डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन सबसे सरल तरीकों में से एक है।

Vitamin B12

1 कप कम फुल क्रीम दूध में 1.2 माइक्रोग्राम, या (डीवी) का 50%

फुल क्रीम दही के 8 औंस में 1.1 एमसीजी , या डीवी का 46%

स्विस चीज़ के 1 औंस में 0.9 एमसीजी , या डीवी का 38%

नाश्ते के साथ दही, दोपहर के भोजन के रूप में दूध और नाश्ते के रूप में पनीर के कुछ स्लाइस खाने की कोशिश करें। जी हां अगर सेहतमंद रहना है विटामिन बी 12 युक्त भोजन जरूर करें।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *