Bitcoin Price Prediction 2022: Bitcoin का प्राइस 20,000 डॉलर से पार, ईथर सहित इन क्रिप्टोकरेंसी की कीमतों में आई तेजी

Cryptocurrency Market Rise Bitcoin

Cryptocurrency Market Rise Bitcoin

Bitcoin Price Prediction 2022: आपको बता दें कि इक्विटी मार्केट में तेजी का असर क्रिप्टोकरेंसीज पर साफ़ देखा जा सकता है । मार्केट कैपिटलाइजेशन के लिहाज से सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी Bitcoin का प्राइस पिछले एक दिन में चार प्रतिशत से अधिक बढ़कर इंटरनेशनल एक्सचेंजों पर लगभग 20,150 डॉलर पर पहुँच गया । बिटकॉइन की वैल्यू पिछले सप्ताह बुधवार की तुलना में लगभग 4.4 प्रतिशत अधिक रही | CoinDCX जैसे भारतीय एक्सचेंजों पर बिटकॉइन का प्राइस लगभग 3.2 प्रतिशत बढ़कर 20,957 डॉलर पर था । दूसरी सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी Ether में भी तेजी आई । इसका प्राइस पिछले एक दिन में लगभग 9.46 प्रतिशत बढ़ा है । भारतीय एक्सचेंजों पर यह लगभग 1,533 डॉलर पर था । Ethereum ब्लॉकचेन के एनर्जी एफिशिएंट ‘Merge’ अपग्रेड को 15 सितंबर को शुरू किया गया था । इससे ट्रांजैक्शंस में तेजी आने और एनर्जी की खपत बहुत कम होने की संभावना है ।

Cryptocurrency Market Rise Bitcoin

इसे भी पढ़ें- देश में शुरू होने जा रहा E-Rupee का ट्रायल, देश के ऑफलाइन पेमेंट की बदल जाएगी सूरत

क्रिप्टो के ग्लोबल मार्केट कैपिटलाइजेशन में देखी गई तेजी
Ethereum ब्लॉकचेन के एनर्जी एफिशिएंट के इस अपग्रेड के चलते Ethereum के डिवेलपर्स इसके माइनिंग प्रोटोकॉल की प्रूफ-ऑफ-वर्क (PoW) सिस्टम से प्रूफ-ऑफ-स्टेक (PoS) पर दोबारा कोडिंग की गई है । इससे Ethereum की एनर्जी की खपत बहुत कम होने की संभावना है । इस ब्लॉकचेन पर 100 अरब डॉलर से अधिक के डीसेंट्रलाइज्ड फाइनेंस (DeFi) ऐप्स को सपोर्ट मिलता है और इस वजह से अपग्रेड को लेकर सतर्कता बरती गई है । अपग्रेड से stETH कहे जाने वाले क्रिप्टो डेरिवेटिव टोकन के इनवेस्टर्स को भी राहत मिल सकती है । एक रिपोर्ट से पता चलता है कि ज्यादातर ऑल्टकॉइन्स के प्राइसेज बढ़े हैं । क्रिप्टो के ग्लोबल मार्केट कैपिटलाइजेशन में भी पिछले एक दिन में लगभग 5.01 प्रतिशत की तेजी आई है । Avalanche, Cardano, Solana, Polygon, BNB, TRON, Chainlink और Monero में रिकवरी के साथ साथ मीमकॉइन्स Shiba और Dogecoin में भी कुछ तेजी देखी गई |

Cryptocurrency Market Rise Bitcoin

इसे भी पढ़ें-Shampoo Can Cancer: कहीं आप भी तो नहीं नहाते इस साबुन और शैम्पू से, इस्तेमाल से हो सकता है कैन्सर भी

क्रिप्टो मार्केट में खरीदारी करने वालों की संख्या में हो सकती है बढ़ोतरी
आपको बता दें कि ऐसे में Dogecoin का प्राइस 0.06 डॉलर और Shiba Inu का लगभग 0.000010 डॉलर पर रहा । क्रिप्टो मार्केट के एक्सपर्ट्स का कहना है कि बिटकॉइन के प्राइस में काफी गिरावट आ चुकी है और इसमें ब्रेकआउट हो सकता है । अमेरिका में इनवेस्टर्स अधिक रिस्क वाले एसेट्स में दोबारा दिलचस्पी ले रहे हैं । इससे क्रिप्टो मार्केट में खरीदारी करने वालों की संख्या में बढ़ोतरी हो सकती है । पिछले वर्ष नवंबर में बिटकॉइन ने 67,000 डॉलर से अधिक का हाई बनाया था । इसके बाद से इसमें काफी गिरावट आई है । इसका प्राइस गिरने से इनवेस्टर्स के साथ ही इस सेगमेंट से जुड़ी फर्मों को भी बड़ा नुकसान हुआ है । बहुत से देशों में रेगुलेटर्स ने भी क्रिप्टोकरेंसीज को लेकर इनवेस्टर्स को चेतावनी दी है, जिसका सीधा असर मार्केट पर दिखा है ।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *