Makeup hacks: मार्केट के मेकअप रिमूवर को कहें बाय-बाय, घर पर बनाएं, करें इन चीजों का इस्तेमाल  

Makeup hacks

Makeup Hacks in Hindi: जो लोग रेग्यूलर मेकअप (regular makeup) करते हैं उनके सामने एक बड़ी समस्या होती है कि वो मेकअप रिमूवर (Makeup remover) कौन सा इस्तेमाल करें। जिससे उनकी स्किन पर कोई साइड इफेक्ट्स (side effect) ना हों। मार्केट में मिलने वाले सभी कंपनियों के मेकअप रिमूवर केमिकल युक्त होते हैं, जो हमारी त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं।

एक रिसर्च में ये पाया गया कि जो लोग लगातार अल्कोहल बेस्ड मेकअप रिमूवर (alcohol based makeup remover) का इस्तेमाल करते हैं। उनकी स्किन अत्यधिक ड्राई (Dry skin) होने लगती है। यही वजह है कि ऐसे लोगों की त्वचा पर अनचाहे पिंपल्स और एक्ने जैसी कई परेशानियां होनी शुरू हो जाती हैं।

ये भी पढ़े- Bhai Dooj 2022: हिंदू धर्म में भाई दूज का है खास महत्व, जानिए क्या है भाई दूज की अनोखी परंपरा  

इसलिए मेकअप को हटाने के लिए नेचुरल चीजों का इस्तेमाल करना सुरक्षित और आसान तरीका माना जाता है। घरेलू मेकअप रिमूवर से पैसों की बचत तो होती ही है। इसके साथ ही स्किन भी हेल्दी और ग्लोइंग बनी रहती है। तो चलिए जानते हैं मेकअप रिमूव करने का घरेलू और आसान तरीका

makeup remove

Makeup hacks: मेकअप रिमूवर के लिए बेबी ऑयल है बेस्ट

बेबी ऑयल (baby oil) को मेकअप हटाने के लिए बेहतर ऑप्शन माना जाता है। बच्चों के लिए बनाए जाने वाले प्रोडक्ट में केमिकल ना के बराबर बताया जाता हैं, जिससे यह हमारी स्किन को भी जेंटली ट्रीट कर सकता है और मेकअप हटाने के साथ ही यह स्किन को बेबी सॉफ्ट भी बनाने का काम करेगा।

Makeup hacks:  कच्चे दूध का करें इस्तेमाल

मेकअप हटाने के लिए कच्चे ठंडे दूध (raw cold milk) का भी उपयोग किया जा सकता है। इसके लिए आप कुछ कॉटन बॉल्स को एक छोटी सी कटोरी में दूध डालकर उसमें डुबो दें और इस रूई की बॉल की मदद से स्किन पर से मेकअप प्रोडक्ट्स को हटा सकते हैं।

makeup remove

Makeup hacks: नारियल तेल से करें मेकअप रिमूव

नारियल तेल (coconut oil) को मल्टीपरपज यूज़ किया जाता है। इसकी मदद से वाटरप्रूफ मेकअप को भी आसानी से हटाया जा सकता है।इसके लिए इसे चेहरे पर मसाज करते हुए लगाएं और थोड़ी देर तक इसे ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद कॉटन बॉल के जरिए मेकअप को निकालने की कोशिश करें। यह तरीका मेकअप हटाने के लिए बेस्ट होता है।

Makeup hacks: एलोवेरा जेल का प्रयोग

एलोवेरा (alovera) हर तरह की स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होता है। यदि आप अपने चेहरे से मेकअप को हटाने के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं तो आपको मेकअप हटाने के अलावा कई और परेशानियों से भी छुटकारा मिल सकता है। इसकी मदद से आप आंखों के मेकअप को भी आसानी से बिना डरे सुरक्षित तरीके से हटा पाएंगे।

makeup remove

Makeup hacks: बादाम या ऑलिव ऑयल

मेकअप रिमूव करने के लिए जैतून का तेल बेहद कारगर माना जाता है। इसके लिए जैतून के तेल और गुलाब जल को मिक्स करके एक पेस्ट तैयार कर लें और इससे मेकअप को रिमूव कर सकते हैं। इसके अलावा बादाम ऑयल से भी मेकअप को काफी आसानी से हटाया जा सकता है। यह आपके आंखों के आसपास भी अच्छा काम करता है।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *