February 27, 2024

बस कर लें यह छोटा सा काम, 25 साल तक नहीं आएगा बिजली का बिल, यहां जानें पूरी डिटेल

Solar roof top scheme

Solar roof top scheme

महंगाई जिस प्रकार से दिन ब दिन बढ़ती चली जा रही है। वैसे वैसे ही आम आदमी की आर्थिक स्थिति भी बिगड़ती चली जा रही है। देश में पेट्रोल, डीजल के साथ साथ बिजली के दाम भी लगातार बढ़ते चले जा रहें हैं। आपको बता दें कि यदि पंजाब तथा दिल्ली को छोड़ दें तो प्रत्येक राज्य में बिजली के दाम काफी अधिक बढे हुए हैं। अतः बिजली के बढ़ते दामों से छुटकारा दिलाने के लिए आज हम आपको एक ऐसी सरकारी योजना के बारे में जानकारी देने जा रहें हैं। जिससे आपको बिजली के बिल की टेंशन अगले 25 वर्ष तक नहीं होने वाली है।

केंद्र सरकार की धांसू स्कीम

आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने बिजली के बिल से छुटकारा दिलाने के लिए एक बेहतरीन योजना को शुरू किया है। यदि आप इस योजना के हिसाब से चलते हैं तो आपको 25 वर्ष के लिए बिजली के बिल की टेंशन से छुटकारा मिल जाएगा। आपको 24 घंटे बिजली मिलेगी तथा आपका बिल भी जीरो आएगा। योजना का नाम ‘सोलर पॉवर योजना” है। इस योजना के अंतर्गत सरकार की ओर से आपके घर की छत पर सोलर पैनल लगाए जाते हैं। ये सोलर पैनल 25 वर्ष तक कार्य करते हैं। अतः इस प्रकार से आपकी बिजली के बिल की टेंशन दूर हो जाती है। ख़ास बात यह है कि सोलर पैनल लगवाने पर सरकार आपको सब्सिडी का लाभ भी देती है।

आवश्यक बातें

इस योजना से जुडी कुछ आवश्यक बातों को आपको ध्यान रखना चाहिए। आप सोलर पैनल को अपनी फैक्ट्री या घर कीछत पर लगवा सकते हैं। AKW सौर ऊर्जा के लिए 10 वर्गमीटर स्थान की आवश्यकता होती है। यदि आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो अपने नजदीकी बिजली घर के कार्यालय से संपर्क कर सकते हैं।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *