February 27, 2024

EV News: अब EV खरीदनें पर सरकार से मिलेगी लाखों की सब्सिडी

Gadkari and EV

Gadkari and EV

EV News: वर्तमान में पेट्रोल डीज़ल के बढ़ते दाम की वजह से लोगों की जेब पर खासा असर पड़ रहा है ऐसे में लोगों को ईवी बड़ा विकल्प नज़र आ रहा है। तेजी से लोग EV की ओर बढ़ भी रहे हैं लेकिन अभी लोगों को शंशय इस बात का है कि आगे आने वाले समय में लगातार बैटरी की सप्लाई मिलेगी या नहीं, इसके अलावा बैटरी से कितना बैकअप मिलेगा। पर सरकार भी क्रूड ऑयल की खरीदी में खर्च होने वाले विदेशी मुद्रा को बचााने के लिए अब EV को प्रमोट कर रही है।

EV in India
EV in India

दरअसल डीजल पेट्रेल की बढ़ती कीमतों नें लोगों को मुश्किल में डाल रखा है, कई लोगो तो इससे तंग आ कर निजी वाहन से चलना बंद कर दिया है, कई लोग तो 10 साल और 15 साल पुराने वाहन होने की वजह से वाहनों को स्थाई गैरेज में खड़ा कर चुके हैं या दिल्ली से बाहर भेज चुके हैं और अब उन्हें इंतज़ार है वाहन के आसान और सस्ते विकल्प काष ऐसे में इलेक्ट्रि वाहन ही एक मात्र विकल्प नज़र आ रहा है। इसके लिए केंद्र सरकार भी इलेक्ट्रिक वाहनों को प्रमोट कर रही है, सरकार कई तरह की रियायत भी दे रही है ताकि लोग डीज़ल प्रेट्रोल को छोड़ कर EV की ओर रुख करें।

इसे भी पढ़ें- लो आ गई अपने देश में निर्मित EV Car, सिंगल चार्ज पर देगी 500 km की रेंज, जानें फीचर्स और इसकी कीमत

इसे भी पढ़ें- हवा से करेगी बातें और सड़क पर भी चलेगी Xpeng की यह फ्लाइंग कार, स्पीड होगी 130 kmph

EV in India
EV in India

केंद्र की राह पर चते हुए कई राज्य सरकारें भी इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने पर रियायत का ऐलान किया है, दिल्ली सरकार दिल्ली में EV खरीदने पर 5 फीसदी की रियायत दे रही है। तो वहीं यपी सरकार भी बैटरी से चलने वाले वाहनों को प्रमोट कर रही है। यूपी सरकार यूपी में इलेक्ट्रिक वाहन की खरीद पर 100000/- रुपये की छूट देने का ऐलान किया है, इसके अलावा 3 साल तक के लिए ना तो कोई रजिस्ट्रेशन फीस ली जाएगी और ना ही रोड टैक्स देना होगा, लेकिन यह सुविधा पहले 25000 खरीदारों को ही मिलेगी, इसके बाद खरीदारों को 5 फीसदी छूट मिलेगी। यूपी सरकार रोडवेज बसों को भी EV में कनवर्ट करने के लिए प्रोत्साहित कर रही है इसके लिए सरकार ने 400 बसों की सीमा तय की है जिसके लिए 20 लाख तक की छूट मिलेगी। इससे लोगों में EV के प्रति रुझान बढ़ा है।

EV in India
EV in India

नितिन गडकरी इलेक्ट्रिक वाहन को बढ़ावा देने की प्रक्रिया में बहुत काम कर चुके हैं। उन्होंने ऐलान किया है कि जितने भी हाईवे बनेंगे वहां चार्जिंग पॉइंट मिलेगा। उनका मानना है कि इलैक्ट्रिक वाहन से सफर करना काफी सस्ता होगा, जहां एक पेट्रोल और डीजल कार से सफर करने में 5 से ₹6 प्रति किलो मीटर का खर्च आता है, वही एक इलेक्ट्रिक कार आपको ₹1 प्रति किलोमीटर में यात्रा कराएगी। नितिन गडकरी ने यह भी बताया है कि 2023 से इलेक्ट्रिक वाहनों के प्रति लोगों का रुझान बहुत बढ़ने वाला है।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *