February 27, 2024

खाली जगह या छत पर मुफ्त में लगवाएं सोलर प्लांट, 1.60 लाख सालाना, फ्री बिजली तथा सब्सिडी पाएं

free solar plant installed on the vacant place

free solar plant installed on the vacant place

केंद्र सरकार बड़ी तेजी से सोलर पॉवर को बढ़ावा दे रही है। अब सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने वाले तथा बिजली बनाने वाले भी इस सरकारी योजना का लाभ ले सकते हैं। अब सरकार ने खाली जमीन पर सोलर प्लांट लगाने की योजना बनाई है। इसके लिए सरकार बड़ी सब्सिडी भी दे रही है। आप इस योजना का लाभ उठाकर सालाना 1.60 लाख रुपये का फायदा ले सकते हैं।
अब आप सरकार की इस योजना के जरिये सब्सिडी का लाभ उठाकर अपने घर की छत अथवा अपनी खाली जगह पर सोलर प्लांट लगवा सकते हैं। आप जितने आकार का सोलर प्लांट लगाते हैं। आपको सब्सिडी भी उतनी ही मिलती है। इसका मतलब है कि यदि आप बड़ा सोलर प्लांट लगवाते हैं तो आपको बड़ी सब्सिडी मिलती है और यदि आप छोटा प्लांट लगवाते हैं तो आपको कम सब्सिडी मिलती है।

क्या कहते हैं एक्सपर्ट

एक्सपर्ट लोगों का कहना है कि यदि आप अपने घर में 4KW का प्लांट लगवाते हैं तो आप बिजली के खर्चे से आसानी से बच सकते हैं। यदि आप अपने सोलर प्लांट से बनाई गई बिजली का उपयोग नहीं कर पा रहें हैं तो आप उसको सरकार को बेचकर पैसा कमा सकते हैं। 4KW का सोलर प्लांट आपको दिनभर में लगभग 20 युनिट बिजली बना कर देता है। इससे आप 2 AC के साथ घर के कूलर, पंखे, लैपटॉप आदि को आसानी से चला सकते हैं।

इस प्रकार से कर सकते हैं इस योजना में आवेदन

इसके लिए आप सरकारी वेबसाइट mnre.gov.in पर विजिट कर फ्री सोलर प्लांट नामक इस योजना की जानकारी को विस्तृत रूप में समझ सकते हैं तथा आवेदन भी कर सकते हैं। सोलर पैनल से सम्बंधित कंपनियां भी आपको इस बारे में सभी जानकारियां दे देती हैं। आप चाहें तो सरकार के हेल्प लाइन नंबर 011-24360707 पर संपर्क कर सकते हैं।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *