प्रतिदिन सुबह उठकर करें यह कार्य, जीवन में नहीं रहेगी धन की कमी

Tulsi puja for life

Tulsi puja for life

प्रत्येक व्यक्ति चाहता है कि उसको जीवन मने कभी धन की कमी न होने पाए। कभी उसको आर्थिक समस्याओं का सामना न करना पड़े। इसी लिए लोग काफी मेहनत भी करते हैं। यदि आप भी चाहते हैं कि आपको जीवन में कभी धन की कमी न होने पाए तो आपको कुछ उपाय अवश्य करने चाहिए। जिनके बारे में आज हम आपको यहां जानकारी दे रहें हैं।

1 . तुलसी पूजन

तुलसी को विष्णु प्रिय भी कहा जाता है। तुलसी पूजन करने से भगवान विष्णु प्रसन्न होते हैं। प्रतिदिन उठकर तुलसी को जल चढाने से जीवन के कष्ट दूर होते हैं तथा देवी लक्ष्मी की कृपा आप पर बनी रहती है।

2 . तुलसी को जल चढ़ाएं

प्रतिदिन तुलसी को जल अवश्य चढ़ाना चाहिए। उस समय इस मन्त्र का उच्चारण करना चाहिए “महाप्रसाद जननी, सर्व सौभाग्यवर्धिनी, आधि व्याधि हरा नित्यं, तुलसी त्वं नमोस्तुते।” ऐसा नित्य करने से संतान, सौभाग्य तथा जीवन में समृद्धि मिलती है।

3 . तुलसी पर घी का दीपक जलाएं

प्रतिदिन शाम को पूजन करने के बाद में तुलसी के नीचे घी का दीपक अवश्य जलाना चाहिए। ऐसा करने से घर में धन की कमी नहीं होती है तथा प्रत्येक कार्य में सफलता मिलती है।

4 . इससे घर में बनी रहेगी समृद्धि

जिस वर्तन से आपने तुलसी को जल चढ़ाया है। उसमें थोड़ा सा जल रोक लें तथा तुलसी दल को उसमें डाल लें। अब इस जल का छिड़काव आप अपने पूरे घर में करें। इससे आपके घर में बरकत बनी रहेगी तथा नकारात्मकता दूर हो जायेगी। ध्यान दें कि रविवार को तुलसी को जल नहीं चढ़ाना चाहिए। तुलसी दल को बिना प्रणाम किये नहीं तोड़ना चाहिए इसके अलावा शाम के समय तुलसी का स्पर्श नहीं करना चाहिए।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *