Earthquake: भूकंप के झटकों से थर्राई दिल्ली-NCR, कांपा पूरा उत्तर भारत, नेपाल में 6 की मौत

earthquake

earthquake

Earthquake: देश की राजधानी दिल्ली सहित पूरे उत्तर भारत में देर रात 1:57 पर भूकंप के ज़बरदस्त झटके महसूस किए गए। इस घटना से नेपाल में 6 लोगों की मौत हुई जबकि रात 3:15 पर नेपाल में फिर महसूस किए गए भूकंप के झटके

earthquake in Nepal
नेपाल में भूकंप से 6 लोगों की मौत

हमेशा की तरह दिल्ली वासी इत्मिनान की नीद में सोए थे तभी देर रात 1:57 पर भूकंप के ज़बरदस्त झटके महसूस किए गए, भूकंप की तीव्रता मापने वाले यंत्र रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 6.3 मापी गई। देर रात आए भूकंप के झटके दिल्ली-NCR, UP और बिहार के कई इलाकों में महसूस किए गए। आपको बतादें भूकंप के झटकों से नेपाल के दोती जिले में रात 2:12 मिनट पर एक घर गिरने से लगभग 6 लोगों की मौत हो गई। इतना ही नहीं इसके बाद भी इस इलाके में तीन झटके महसूस किए गए। ये भटके फिर से 3:15 बजे महसूस कियागया था।

earthquake
earthquake

भूकंप को दर्ज करने वाले नेशनल सेंटर फॉर सेस्मोलॉजी के रिपोर्ट में रात 1.57 पर आए भूकंप का केंद्र नेपाल व मणिपुर था, इस भूकंप की गहराई जमीन से 10 किलोमीटर बताई गई है। नेपाल में आए भूकंप के झटकों को दिल्ली NCR समेत कई इलाकों में काफी तेज महसूस किया गया। रात में ही खास कर ऊपरी मंजिलों पर रहने वाले भूकंप के तेज झटके महसूस होने पर देर रात को ही अपने अपने घरों से बाहर निकल आए।

earthquake
earthquake

भूकंप कुछ घंटे पहले भी महसूस किए गए थे

आपको बताें देर रात आए भूकंप से पहले लखनऊ समेत उत्तर प्रदेश के कई जिलों में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे, रिक्टर पैमाने पर इनकी तीव्रता 4.9 मापी गई थी। शाम को आए भूकंप का केंद्र नेपाल और भारत के सीमावर्ती इलाके में जमीन से 10 किलोमीटर नीचे बताया गया है। जानकारी के मुताबिक यह भूकंप 8 नवंबर को करीब रात 8:52 पर आया था।

earthquake
earthquake

2 बार कांपी थी धरती

मंगलवार 8 नवंबर को ही 4.4 तीव्रता का भूकंप महसूस किया गया था, ये भूकंप के झटके सुबह 11 बजकर 57 मिनट पर महसूस किए गयाे थे, इसका केंद्र चम्फाई, मिजोरम था। लेकिन देर रात आए भूकंप के झटकों ने लोगों को जगा कर रख दिया बरा कर लोग अपने अपने घरों से बाहर निकल आए। अचानक भूकंप के झटके महसूस करने के बाद सो रहे लोग तरंत घरों से बाहर निकल पड़े।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *