Gasoline Cars: इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदने वाले लोग गैसोलीन कारों में स्विच करने से कतराते दिखे, यह है बड़ी वजह

People shying away from switching to gasoline cars

People shying away from switching to gasoline cars

Gasoline Cars: आजकल इलेक्ट्रिक कारों का चलन तेजी से बढ़ता जा रहा है। लोग अब इलेक्ट्रिक विहिकल की और रुख करते दिख रहे हैं और ऐसा हो भी क्यों ना, क्योंकि पेट्रोल और डीजल के बढ़ते दामों के चलते सबका बजट गड़बड़ाकर रख दिया है। लेकिन इनकी महंगी कीमतों के कारण अभी ग्राहक इसमें मूव करने के लिए अस्मजस में हैं। क्योंकि इलेक्ट्रिक विहिकल पेट्रोल और डीजल विहिकल की तुलना में काफी कॉस्टली मुहैया कराये जाते हैं। अब ऐसे में फ्लेक्स फ्यूल से चलने वाली गाड़िया सामने आई हैं लेकिन रॉयटर्स ने एक रिपोर्ट में कहा है कि “पहली बार इलेक्ट्रिक गाड़ी खरीदने वाले लोग गैसोलीन पर चलने वाली कारों में स्विच करने से कतराते दिखे।”

shying away from switching to gasoline cars

EV की बिक्री पहुंची रिकॉर्ड तोड़
JD Power ने लोगों के ऐसे रिएक्शन आने पर कह है कि “यह स्थिति तब है, जब चार्जिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर की मौजूदगी को लेकर सवाल बरकरार है।” वर्तमान में लोगों में इलेक्ट्रिक गाड़ियों का क्रेज इतना ज्यादा बढ़ रहा है कि इस महीने की शुरुआत में ही अमेरिका में EV की बिक्री 4 लाख 34 हजार 879 तक दर्ज की गई। लेकिन अगर हम इससे अलग हाइब्रिड गाड़ियों की बात करें तो इनकी डिमांड इलेक्ट्रिक गाड़ियों से भी ज्यादा रही। ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि इलेक्ट्रिक कारें काफी कॉस्टली होती हैं और इसके अलावा लिमिटेड ड्राइविंग रेंज और चार्जिंग स्टेशनों की कमी भी शामिल है।

इसे भी पढ़ें- आ गई अपनी वही Hero Splendor नए Electric अवतार में, यहां देखें डिटेल

औसतन इतने लोग करते हैं गैसोलीन कारों को पसंद
JD Power में ग्लोबल ऑटोमोटिव के सीनियर डायरेक्टर ब्रेंट ग्रुबर ने गैसोलीन कारों के बारे में कहा है कि “कई कंस्यूमर्स को बैटरी रेंज, गाड़ी चार्जिंग जैसे पहलुओं की वजह से इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदने के दौरान चिंता होती है। लेकिन एक बार किसी ने BEV खरीद ली, तो उसके प्रति उनका झुकाव बहुत ज्यादा हो जाता है।” 2022 US इलेक्ट्रिक व्हीकल एक्सपीरियंस (EVX) ओनरशिप स्टडी में पाया गया कि BEV खरीदने वाले औसतन एक हजार नए लोगों में से 754 ग्राहक पूरी तरह संतुष्ट हैं। और यह एक अच्छी बात है |

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *