Business Idea: 15 हजार रुपये लगा कर शुरू करें ये बिजनेस, कमाएं लाखों रुपये, जानें कैसे

वेस्ट-मिटीरियल-का-व्यवसाय

वेस्ट-मिटीरियल-का-व्यवसाय

Business Idea: देश में बेरोज़गारी से बुरा हाल है महंगाई लोगों के कमर तोड़ रही है, नौकरी का हाल बुरा है ऐसे में लोग परिवार चलाने के लिए कई तरह के रास्ते तलाशते हैं। कुछ लोगो अपनी गृहस्थी चलाने के लिए रोज़गार करना चाहते हैं लेकिन किसी भी रोज़गार को करने के लिए बड़ी पूंजी की ज़रूरत होती है जिसकी कमी से लोग पीछे हट जाते हैं। लेकिन आपको चिंता करने की कोई ज़रूरत नहीं है यदि आप अपना बिजनेस करने की सोच रहे हैं, तो हम आपको बिजनेस का एक ऐसा आइडिया (Business Idea) बताते हैं। जिसके माध्यम से आप मामूली से इन्वेस्टमेंट से घर बैठे लाखों रुपये कमा सकते हैं।

Business Idea
Business Idea

वेस्ट मैटेरियल बिजनेस 

सभी के घरों से बड़ी मात्रा में वेस्ट मैटेरियल निकलता है। जिसे लोग कबाड़ समझ कर या तो फेक देते हैं या सस्कते दामों में कबाड़ी को दे देते हैं। आज आपको वेस्ट मैटेरियल (Recycling Business Ideas) बताने जा रहे हैं। यदि दुनियाभर के आंकड़े को देखें तो पूरी दुनिया में हर साल कम से कम 2 बिलियन टन से ज्यादा वेस्ट मैटेरियल निकलता है जबकि भारत में ये वेस्ट मैटेरियल हर साल  277 मिलियन टन से अधिक होता है।

Waste material
Waste material

कैसे करें बिजनेस 

इन वेस्ट मैटेरियल (Waste material) को रिसाइकल कर इनसे कई चीजें बनाई जाती है, जैसे- घर की सजावट के आइटम, ज्वेलरी, पेंटिंग्स आदि। वेस्ट मैटेरियल को रिसाइकल कर सामान बनाने के लिए आपको सबसे पहले वेस्ट मैटेरियल एकत्र करना होगा, जिसके बाद आप इसे रिसाइकल कर कुछ भी सामान बना सकते हैं। जैसे- टायर से सीटिंग चेयर, जिसे आप कम से कम 700 रुपये में बाजार में बेच सकते हैं। इसके अलावा  प्याला, लकड़ी के क्राफ्ट, केतली, ग्लास, कंघा व अन्य होम डेकोरेशन सामान भी बना सकते हैं। आपको बता दें, इन सामानों की बिक्री बहुत अच्छी कीमत पर कई ई-काॅमर्स कंपनियां करती है।

वेस्ट मिटीरियल से बनें सजावटी सामान
वेस्ट मिटीरियल से बनें सजावटी सामान

खरीद सकते हैं वेस्ट मैटेरियल 

इस बिजनेस की आज के समय में बहुत डिमांड है। अगर आप इस बिजनेस को शुरू करना चाहते हैं और आपके पास ज्यादा वेस्ट मैटेरियल (Waste material) नहीं है, तो नगर निगम से भी खरीद सकते हैं। इसके अलावा कई ऐसे लोग हैं, जो ऐसे कस्टर्मस को वेस्ट मैटेरियल उपलब्ध कराते हैं। इसके बाद आप उसमे से अपने काम की चीजें निकल उसे रिसाइकल कर उनसे अलग-अलग सामान तैयार कर सकते हैं। 

इसे भी देखें- Antique Coin: आपके पास भी है इस सन का 1 रुपये का सिक्का, तो एक झटके में आप भी हो जायेंगे मालामाल

इसे भी देखें- दुनिया के सबसे तेज जूते, अब चल सकेंगे 250 गुना तेजी से, रोबोटिक्‍स इंजीनियरिंग का कमाल, जानें कीमत

इसे भी देखें- अगर ये बल्ब ले लिया तो सारी टेंशन ख़त्म, घर में कोई आया तो ऑटोमेटिक ऑन हो जाएगी लाइट, जानिए कीमत

एक महीने में आठ से दस लाख का टर्न ओवर

आज हम आपको वेस्ट मैटेरियल से कमाई लाखों (Millions) की कमाई करने वाले ‘द कबाड़ी डॉट कॉम’ स्टार्टअप के ओनर  शुभम के बारे में बताते हैं, जिन्होंने शुरुआत में एक रिक्शा, एक ऑटो और तीन लोगों के साथ ये काम शुरू किया था। शुरूआती दौर में ये घर-घर जाकर कबाड़ उठाने का काम करते थे। उसके बाद आज ये ऐसे लोगो को कबाड़ उपलब्ध कराते हैं, जो इसे रिसाइकल कर इनसे नए नए सामान तैयार करते हैं। स्टार्टअप के ओनर शुभम ने बताया कि आज उनका एक महीने का टर्न ओवर (Turnover)आठ से दस लाख रुपये है।

 

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *