New Tractor: गाय के गोबर से अब चलेगा ट्रैक्टर, वैज्ञानिकों ने बनाया दुनिया का पहला ट्रैक्टर T7 देखें इस ट्रैक्टर को

New  Tractor:  दुनियाभर में डीज़ल पेट्रोल की हो रही बेतहाशा खपत से वो दिन दूर नहीं जब ये फॉसिल फ्यूल खत्म हो जाएगा। यदि ऐसा हुआ तो दुनिया में खेती से लेकर बाकी सभी काम कैसे होंगे कभी आपने इस विषय में सोचा है? शायद नहीं। लेकिन दुनियाभर के वैज्ञानिक इसी चिंता में नई-नई खोज कर रहे हैं। वैज्ञानिक एक से एक एडवांस तकनीक की खोज में लगे हैं। ग्रीन एनर्जी (Green Energy) की खोज में लगे वैज्ञानिकों ने एक नायाब खोज की है जो किसानों के लिए वरदान साबित हो सकता है।

गाय के गोबर से चलने वाला दुनिया का पहला ट्रैक्टर T7
गाय के गोबर से चलने वाला दुनिया का पहला ट्रैक्टर T7

इस समस्या का समाधान निकाला है ब्रिटिश वैज्ञानिकों ने। ब्रिटेन की कृषि क्षेत्र में ज़बरदस्त काम करने वाली कंपनी के साथ मिल कर वैज्ञानिकों ने ऐसा ट्रैक्टर बनाया है जो डीजल या पेट्रोल से नहीं बल्कि गोबर से बने बायो ईंधन से ऑपरेट होगा। आपको बतादें वर्तमान समय में गांव में गोबर अर्थव्यवस्था में बड़ा बदलाव करने वाला साबित हो रहा है।

इसे भी देखें- B-21 Raider: इस देश ने बना डाला दुनिया का सबसे एडवांस एयरक्राफ्ट, कर देगा दुश्मन के रडार को भी फेल

इसे भी देखें- अब हवाई जहाज में चला सकेंगे 350Mbps स्‍पीड के साथ इंटरनेट, Starlink ने पेश की ये नई सर्विस

इसे भी देखें- Flying car: जल्दी भारत में फ्लाइंग कार होगी लांच, कौन सी कंपनी करेगी पहल, जाने इस खास खबर को

गाय के गोबर से बन मि‍थेन गैस से चलता है ट्रैक्टर

गाय के गोबर से जैविक खाद तो बनती है, लेकिन अब गाय के गोबर से मिथेन गैस बना कर उसका इस्तेमाल ट्रैक्टर को चलाने में किया जा सकेगा। ब्रिटेन के वैज्ञानिकों की यह खोज कृि क्षेत्र में का्रातिकारी परिवर्तन ला स कती है। जैसे सीएनजी गैस से गाड़ियां चलती है ठीक उसी तरह से मिथएन गैस को लिक्विड में तब्दील कर 270 हॉर्स पावर का ट्रैक्टर चलाया गया। वैज्ञानिकों ने बताया कि “टी7 ट्रैक्टर तरल मि‍थेन-ईंधन से चलने वाला दुनिया का पहला ट्रैक्टर है।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *