February 27, 2024

Zem Car: कबाड़ से छात्रों ने बनाई ऑक्सीजन उगलने वाली कार, कार देख दुनिया हुई हैरान

Zem Car: देश में तेजी से बढ़ रही आबादी के कारण रिसोर्सेस भी घट रहे हैं। हर दूसरा व्यक्ति कार ऱखना चाहता है, जितनी ज्यादा कारें बढ़ेंगी वातावरण में प्रदूषण भी उतना ही बढ़ेगा। एक समय ऐसा भी आएगा जब डीज़ल पेट्रेल या फॉसिल फ्यूल भी खत्म हो सकता है ऐसे में डीजल पेड्रेस का विकल्प तो खोजा जा रहा है लेकिन वर्तमान में जितने भी साधन है वे कार्बन उगलने वले हैं। लेकिन नीदरलैंड के एक विश्वविद्यालय मे पढ़ने वाले छात्रों ने इसका शानदार सोल्युशन ढूंढ निकाला है। आज इस कार की दुनियाभर में चार्चा हो रही है।

Zem Car नीदरलैण्ड के छात्रों ने बनाई कार्बन सोखने वाली कार
Zem Car नीदरलैण्ड के छात्रों ने बनाई कार्बन सोखने वाली कार

नीदरलैंड के छात्रों ने बनाई ऑक्किसीजन उगलने वाली कार

धड़ल्ले से प्रदूषण फैलाने वाली कारों से दुनियाभर के पर्यावरण वैज्ञानिक करेशान हैं। वातावरण से प्रदूषण घटाने के लिए ये जमकर मशक्कत कर रहे हैं। इसके लिए वैज्ञानिक नई तकनीकों पर जोर दे रहे हैं, बावजूद इसके प्रदूषण को कम करने में कोई खासा मदद नहीं मिली है | इसी बीच मीडिया रिपोर्टस आई है कि नीदरलैंड की एक यूनिवर्सिटी के छात्रों ने ऐसी कार बनाई है जो सभी के लिए आश्चर्य का केंद्र बनी हुई है । इस कार को बनाने से लेकर इसके काम करने की खासियत ने इसे चर्चा का केंद्र बना दिया है | इन छात्रों ने ऐसी कार बनाई है जो चलने पर कार से प्रदूषण नहीं करती बल्कि ये कार खुद प्रदूषण को खास तरीके से कम करती है ।

Zem Car नीदरलैण्ड के छात्रों ने बनाई कार्बन सोखने वाली कार
Zem Car नीदरलैण्ड के छात्रों ने बनाई कार्बन सोखने वाली कार

छात्रों की कार की खासियत
छात्रों ने जिस ख़ास कार को बनाया है उसे उन्होंने जेम नाम दिया है और उस कार की दो बड़ी खासियत हैं । इस कार की पहली खासियत ये है कि इसे कबाड़ जोड़कर बनाया गया है । इसे बनाने में किसी भी तरीके के नए मेटिरियल का उपयोग नहीं किया गया है । मीडिया रिपोर्ट्स से मिली जानकारी के मुताबिक छात्रों ने कार के ज्यादातर पार्ट्स थ्री-डी प्रिटेंड यूस किये हैं और इन्हें बनाने में रिसाइकल्ड प्लास्टिक का उपयोग किया है । इसकी दूसरी खासियत ये है कि जब यह कार चलती है तो इससे कोई प्रदूषण नहीं होता बल्कि ये कार खुद प्रदूषण को खास तरीके से कम करने का काम करती है |

इसे भी देखें- How to avoide data leak: मोबाइल या कंप्यूटर का डाटा ना हो लीक तुरंत करें यह उपाय

इसे भी देखें- Most Ugliest Creature: समुद्र में मिला आजतक का सबसे भयानक जीव, देखकर आप भी डर जायेंगे

इसे भी देखें- B-21 Raider: इस देश ने बना डाला दुनिया का सबसे एडवांस एयरक्राफ्ट, कर देगा दुश्मन के रडार को भी फेल

कैसे काम करती है ये ZEM CAR
ये जेम इलेक्ट्रिक कार में 22 KwH की मोटर छात्रों ने लगाई है जोकि री-जनरेट ब्रेकिंग का उपयोग करने पर और बेहतर काम करती है । कार में क्लीनट्रॉम लिथियम आयन बैटरी यूस की गई है । मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इस कार में दो फिल्टर भी लगाए गए हैं जो 20 हजार मील की ड्राइविंग के दौरान दो किलो कार्बन डाई ऑक्साइड को सोखने की क्षमता रखते हैं । इस कार की ख़ास बात यह है कि इस जेम कार को जहां पर भी चलाते हैं वहां अपने आस-पास की हवा से यह कार सारा कार्बन सोख लेती है । अगर बात करें इसके डिज़ाइन की तो कार का डिजाइन भी अलग है जो किसी सुपर कार जैसा लुक देती है ।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *