बालों के लिए Aloe Vera के चमत्कारिक फायदे, इन 4 तरीकों का करें उपयोग दिखेगा तुरंत असर 

Hair Care Tips

Hair Care Tips

Aloe Vera: Hair Care Tips महिलाएं जो पूरे घर की देखभाल करती हैं, लेकिन खुद के लिए उनके पास जरा भी समय नहीं होता है। वर्किंग लेडीज के लिए तो अपने रखरखा व के लिए और भीसमय नहीं मिलता है। जब से जॉब पर निकलती हैं तो सड़कों की डस्ट से उनके बालों का बुरा हाल हो जाता है। बाल फट जाते हैं, रूखे हो जाते हैं। लेकिन यदि अपने बालों पर (Aloe Vera) एलोवेरा का उपयोग करें तो रूखेऔर बेजान बालो में भी जान आ सकतीहै। बाल मजबूत और चमकदार (Shiny Hair) स्वस्थ और मुलायम बन सकते हैं। आपको इस आर्टिकल में बताने जा रहे हैं एलोवेरा (Aloe Vera) के ये उपाय जिससे आपके बाल सुंदर और चमकदार बन जाएंगे।

Hair Care Tips
Aloe Vera Gel

एलोवेरा स्प्रे 

बालों में एलोवेरा लगाने के लिए कई तरीके हैं, इसके लिए आप स्प्रे का सहारा ले सकते हैं। इसके लिए आप आधा कप एलोवेरा जैल (Aloe Vera Gel) लें, जेल में एक चौथाई कप अदरक का रस मिलालें। इस जेल को एक स्प्रे बॉटल में भरें इस जेल को बालों की जड़ों में अच्छी तरह से स्प्रे करलें। इसके बाद आप 20 से 25 मिनट तक बालों में लगा कर रखें इसके बाद आसानी से धो लें। यदि आप चाहें तो रात के वख्त सोने से पहले लगा लें। आप देखेंगे बाल सुबह काफी मुलायम और चमकदर नजर आने लगेंगे। 

Aloe Vera Gel
Aloe Vera Gel

एलोवेरा का हेयर मास्क 

एलोवेरा को बालों पर लगाने का दूसरा तीका है हेयर मास्क (Hair Mask) का। ऐलोवेरा जेल का हेयर मास्क बनालें, इसे बनाने के लिए आप 2 चम्मच एलेवोरा का ताजा जैल निकाल लें इसमें एक चम्मच दही और 2 चम्मच शहद मिलाएं। आपका हेयर मास्क तैयार हो गया। अब इसे आप बालों पर 15 से 20 मिनट लगाए रखें इसके बाद धो लें। इससे बाल मुलायम और चमकदार हो जाएंगे।  

इसे भी देखें- Makeup hacks: मार्केट के मेकअप रिमूवर को कहें बाय-बाय, घर पर बनाएं, करें इन चीजों का इस्तेमाल  

इसे भी देखें- Skin Care Tips: त्वचा की दुश्मन हैं ये 4 चीजें, यदि चाहिए दमकती त्वचा तो आज ही बंद करें ये खाना

लीव-इन-कंडीशनर 

एलोवेरा का तीसरा उपयोग लीव-इन-कंडीशनर बनाकर बालों मं किया जा सकता है। इसके उपयोग से बालों की चमक बरकरार रहेगी और बाल सुलझे रहेंगे। ऐलोवेरा का लीव-इन-कंडीशनर बनाने के लिए आप लैवेंडर ऑयल की कुछ बूंदे लें और इसमें आधा कप एलोवेरा जैल मिलाएं। इन दोनों को अच्छी तरह मिक्स करलें, यदि जरूरत पड़े तो इसे हाथों में लेकर तेल की तरह बालों पर लगा लें। इससे आपके डैमेज्ड हेयर (Damaged Hair) रिपेयर हो जाएंगे 

एलोवेरा से बालों का ट्रीटमेंट
एलोवेरा से बालों का ट्रीटमेंट

एलोवेरा के साथ नारियल का तेल 

आप आपने बाल धोने से पहले यदि बालों पर तेल लगाए हैं तो यह नुस्खा आपके लिए एकदम सटीक होगा। इसे लगाने केलिए आप एक कटोरी में एक चम्मच एलोवेरा का जेल लेलें। इस जेल में 2 चम्मच नारियल का तेल मिलालें, और हल्की आंच पर इसे पकाएं। जब तेल हल्का गुनगुना हो जाए तो इसे बालों पर मालिश करें। और इसे एक से डेढ़ घंटे तक लगाए रखें। इसके बाद बाल धो लें। बालों को बढ़ाने में यह तेल ज़बरजस्त असरदार होगा। 

 

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *