SBI की इस स्कीम से करें जमकर कमाई, मात्र 5000 निवेश करने पर मिलेगा 55,000 का ब्याज, जाने प्रक्रिया

SBI Bank RD Rates

SBI Bank RD Rates

नई दिल्ली. पैसा की बचत करने  लिए  इस समय सबसे  सुरक्षित रखने वाला सबसे अच्छा साधन पोस्टऑफिस को माना जाता है। जहां पैसा सुरक्षित होने के साथ ब्याज भी तगड़ा मिलता है। यदि आप भी अपने पैसों को सुरक्षित रखना चाहते है तो पोस्टऑफिस के अलावा स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SIB) में भी आप पैसों को और भी च्छी तरीके से सुरक्षित रखकर अच्छा खासी कमाई कर सकते हैं। जीं हां, इसमें दी जा रही रिकरिंग डिपॉजिट स्कीम आपके लिए बेहतर साबित होगी। इस स्कीम में बैंक आपको 6.80 फीसदी की दर से ब्याज देता है। और बुजुर्ग नागरिकों के लिए अधिकतम ब्याज की दर 7.50 फीसदी का ब्याज दिया जा रहा है।

एसबीआई देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक है जो भारत के सबसे सुरक्षित बैंकों की लिस्ट में गिना जाता है. इसलिए यहां पैसा निवेश करने पर आपका पैसा डूबेगा नही बल्कि आपको मालामाल कर देगा।
बता दें कि SBI Bank में आपको पैसा निवेश करने पर अच्छा रिटर्न भी मिल रहा है. अलग-अलग टेन्योर के लिए बैंक ब्याज दर भी अलग-अलग देता है। इसमें आम लोगों के अधिकतम ब्याज दर 6.80 फीसदी है और वरिष्ठ नागरिकों के लिए यह 7.50 फीसदी है। इसमें आप 100 रुपये से भी अपने निवेश की शुरुआत कर सकते हैं। रिकरिंग डिपॉजिट स्कीम में आपको हर महीने पैसा जमा करने होते है। इसके लिए आप 1 से 10 साल के बीच का टेन्योर अपनी आरडी के लिए चुन सकते हैं।

किस पर कितना है ब्याज

अगर आप 1 से लेकर 10 साल तक की आरडी लेने पर  सामान्य नागरिक को 6.80 फीसदी 6.50 फीसदी तक का ब्याज मिलता है। वही इसी टेन्योर के लिए वरिष्ठ नागरिक को 7.30 से फीसदी से लेकर 7.50 फीसदी का ब्याज मिलेगा।

कैसे मिलेंगे एक्स्ट्रा 55,000

हर महीने जो राशि आप जमा करेंगे, उस पर आपको एकमुश्त ब्याज का भुगतान भी किया जाएगा। इस लिहाज से अगर आप हर महीने 5,000 रुपये जमा करते हैं और इस निवेश के लिए 5 साल वाले टेन्योर का चयन करते हैं तो इस पर मिल रहे 6.50 फीसदी ब्याज के मुताबिक हर साल कंपाउंड होते हुई रकम पर ब्याज भी बढ़ेगा और आपको 5 साल बाद 54,957 रुपये का ब्याज मिलेगा।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *