Maruti Suzuki की 2 इलेक्ट्रिक कारों की हो रही जबरदस्त एंट्री , कम कीमत में मिलेगें दमदार रेंज और फीचर्स

Maruti Suzuki eVX

Maruti Suzuki eVX

नई दिल्ली: इलेक्ट्रिक कारों की दुनिया में देश का ऑटोमोबाइल सेक्टर लगातार तरक्की कर रहा है। इन दिनों ईवी  सेंगमेंट में मारुति की नई कॉम्पैक्ट हैचबैक ईवी कार चर्चा में बनी हुई है, जो ईडब्ल्यूएक्स कॉन्सेप्ट मॉडल पर आधारित है। इस मॉडल को जापान मोबिलिटी शो में पेश किया गया था

सूत्रों के मुताबिक, मारुति का यह नया मॉडल न केवल मारुति सुजुकी ब्रांड के लिए, बल्कि भारतीय इलेक्ट्रिक कार बाजार के लिए भी गेम-चेंजर हो सकता है। माना जा रहा है कि इस कार के लॉन्च होने के बाद टाटा मोटर्स को कड़ी टक्कर का सामना करना पड़ सकता है।

भारत की सबसे बड़ी कार निर्माताओं में से टाटा मोटर्स ने पहले ही अपने नेक्सॉन ईवी और टिगोर ईवी मॉडल के साथ इलेक्ट्रिक कार सेगमेंट में अपनी पहचान बना ली है। हालाँकि, मारुति कॉम्पैक्ट हैचबैक ईवी को लॉन्च करने के साथअपनी बढ़त हासिल कर सकती है।

मारुति हमेशा से ही अपनी किफायती और भरोसेमंद कारों के लिए जानी जाती है और उनकी इलेक्ट्रिक कार की लॉन्चिंग निश्चित रूप से बाजार में तूफान ला सकती है। यह देखना दिलचस्प होगा कि टाटा मोटर्स इस प्रतिस्पर्धा पर क्या प्रतिक्रिया देती है।

मारुति की नई इलेक्ट्रिक कार का आधार माना जा रहा eWX कॉन्सेप्ट मॉडल K-EV आर्किटेक्चर पर डिजाइन किया गया है। यह अधिक एक्सपर्ट होने का आभास कराता है। ये अपनी लंबी दूरी की क्षमताओं के लिए जानी जाती है।

वैसे जानकार मानते हैं कि भारत में इलेक्ट्रिक कार बाजार अभी शुरुआती चरण में है, लेकिन सरकार के इलेक्ट्रिक मोबिलिटी पर जोर देने से आने वाले वर्षों में इसके तेजी से बढ़ने की उम्मीद है। इस सेगमेंट में मारुति के प्रवेश से निश्चित रूप से इस वृद्धि को बढ़ावा मिलेगा।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *