मारुति करने जा रही इलेक्ट्रिक वाहन सेगमेंट में एंट्री, लोग कर रहे बेसब्री से इंतजार

Maruti electric vehicle segmen

Maruti electric vehicle segmen

नई दिल्ली। देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी ने बाजार में अपनी वाहन से अच्छा कारोबार फैलाकर रख दिया है। लोग इस कपंनी के वाहन पर आखमूंदकर भरोसा करते है। क्योकि कपंनी अपने ग्राहकों की सुविधाओँ को ध्यान में रखते हुए एक से बढ़कर एक फीचर्स के वाहन पेश करती आ रही है।

अब इन दिनों पेट्रोल डींजल से ज्यादा इलेक्ट्रिक वाहनों की डिमांड मार्केक में ज्यादा है। जिसके चलते कंपनी भी अपने इलेक्ट्रिक मॉडल को भारतीय और अंतरराष्ट्रीय मार्केट में पेश करने जा रही है, हालांकि, कंपनी मार्केट में पावरफुल एंट्री के लिए इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के साथ चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर को भी लेकर आना चाहती है। कंपनी इस दशक के अंत तक 6 इलेक्ट्रिक कारों को लॉन्च कर सकती है।

इलेक्ट्रिक कारों को लाने के लिए कंपनी ‘मारुति सुजुकी पूलकर’ नाम से कार पूल सर्विस तैयार करने जा रही है। मारुति एक टेक्नोलॉजी पार्टनर के साथ मिलकर इस काम की शुरूआत करने वाली है।

कार पूल सेवाएं देश के हर बड़े शहरों में पहले से ही उपलब्ध हैं, लेकिन अधिकांश इनका प्रबंधन स्टार्टअप कंपनियों द्वारा किया जाता है। इन सेवाओं में मारुति जैसी कंपनियां भी अब अपनी उपस्थिति दर्ज कराने वाली है।  कंपनी ने इसे बढ़ावा देने के लिए ट्रेडमार्क भी दर्ज किया है।

स्मार्ट चार्ज और हब का भी ट्रेडमार्क

कंपनी ने सर्विस के साथ-साथ दो अन्य नामों का रजिस्ट्रेशन (ट्रेडमार्क) कराया है। इनमें “मारुति सुजुकी स्मार्ट चार्ज” और “मारुति सुजुकी चार्ज हब” शामिल हैं। “स्मार्ट चार्ज” एक ऐसा चार्जिंग पॉइंट होगा, जो हर जगहों पर उपलब्ध  किया जा सकता है, जैसे कि रिटेल दुकानों के आसपास या सड़क किनारे पार्किंग क्षेत्रों में। “चार्ज हब” में एक ही स्थान पर दो या अधिक चार्जिंग पॉइंट हो सकते हैं और इन्हें शॉपिंग मॉल, ऑफिस, हाईवे रेस्ट एरिया और अन्य सार्वजनिक स्थानों पर स्थापित किया जा सकता है। ये उपाय गाड़ी के चार्जिंग की सुविधा को बढ़ाने के लिए किए गए हैं।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *