इस कार ने जीता दुनिया की बेस्ट इलेक्ट्रिक कार का खिताब, जल्द भारत में दिखाएगी जलवा

kia k9 car

kia k9 car

नई दिल्ली। इस समय पूर वर्ल्ड में 2024 वर्ल्ड कार अवॉर्ड्स में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स (EVs) की धूम मची हुई है। इस कार अवॉर्ड्स में kia k9 car सबसे आगे रही थी। इस कार्यक्रम का आयोजन न्यूयॉर्क के ऑटो शो के दौरान किया गया था।
इस कार्यक्रम पर दुनियाभर की निगाहें टिकी हुई थी, जिसमें Kia EV9 ने वर्ल्ड कार ऑफ द ईयर का खिताब जीता। इस कार ने BYD Seal और Volvo EX30 जैसी कारों को भी पछाड़ दिया था। इस कार को भारत में ऑटो एक्सपो 2023 के दौरान एक कॉन्सेप्ट व्हीकल के तौर पर पेश किया गया था।
इस कार्यक्रम में 29 देशों के 100 से ज्यादा ऑटो जर्नलिस्ट ने भाग लिया था, और अलग-अलग कैटेगरी में 38 व्हीकल्स का मूल्यांकन किया गया था। बता दें कि kia k9 car ने वर्ल्ड कार ऑफ द ईयर के अलावा 2024 वर्ल्ड इलेक्ट्रिक व्हीकल अवॉर्ड भी अपने नाम कर लिया था।
इस तरह से इस कार ने इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट में भी अपनी पकड़ मजबूत कर ली है। भारतीय बाजार में इस शानदार कार को जल्द ही कम्पलीटली बिल्ट यूनिट (CBU) के तौर पर उतारा जाएगा। इसको यहां पर 76.1 kWh और 99.8 kWh वाले दो बैटरी ऑप्शन में मार्केट में पेश किया जाएगा।
इस शो में Ioniq 5 N के जरिए Hyundai ने भी खूब सुर्खियां बटोरी थी। इस कार को साल 2024 में वर्ल्ड परफॉर्मेंस कार का टाइटल भी दिया गया था। इस कार में 84 kWh का बैटरी पैक दिया गया है, जिससे ये गजब की परफॉर्मेंस देती है।
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ये कार सिर्फ 3.4 सेकेंड्स में ही 0-100 kmph की स्पीड पकड़ लेती है। तो दूसरी तरफ BMW ने अपने 5 Series और i5 मॉडल्स के द्वारा 2024 वर्ल्ड लग्जरी कार अवॉर्ड में अपने नाम कर लिया था।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *